Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जोहड़ में भरी गंदगी से नारकीय जीवन जीने को मजबूर पनिहारी निवासी

सिरसा। क्षेत्र के गांव पनिहारी में बने जोहड़ की सफाई न होने व उसमें गंदगी भर जाने से ग्रामीणों को बदबूदार माहौल में रहने को मजबूर होना पड़ रहा है। गर्मी का मौसम होने के कारण ग्रामीणों के लिए समस्या और विकट हो गई है, क्योंकि गंदगी पर मच्छरों की भरमार होने से बिमारियों का खतरा भी बढ़ गया है। वीरवार को ग्रामीणों ने रोष जताते हुए कहा कि पिछले काफी समय से इस जोहड़ की सफाई नहीं हुई है। सफाई न होने से जोहड़ में गाद व घासफूस भर गया है, जिससे गांव के पानी की निकासी भी नहीं होती है। पानी की निकासी नहीं होने से पानी बदबू मारने लगा है, जिससे आसपास के लोगों का जीना दुभर हो गया है। ग्रामीणों ने कहा कि इस बारे कई बार वे संबंधित विभाग के अधिकारियों को अवगत करवा चुके हंै, लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है।

और तो और अभी बरसात का सीजन आने वाला है, ऐसे में अगर जोहड़ की सफाई नहीं हुई तो लोगों को बाढ़ जैसे हालातों से भी गुजरना पड़ सकता है। उन्होंने बताया कि वैसे भी नाली के नजदीक होने के कारण बरसाती सीजन में उनपर बाढ़ का खतरा मंडराता रहता है, ऐसे में उनक सामने दोहरी विपदा की स्थिति पैदा हो जाएगी। यही नहीं आए दिन जोहड़ में आवारा पशु भी गिरते रहते हंै, जिन्हें ग्रामीणों द्वारा कड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकाला जाता है। ग्रामीणों ने प्रशासन से मांग की है कि इस जोहड़ की जल्द से जल्द सफाई करवाई जाए, ताकि ग्रामीणों को नारकीय जीवन से मुक्ति मिल सके और वे बिमारियों से बच सकें।