Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

भारत को परमाणु युद्ध की धमकी देने वाले पाकिस्तान की टूटी कमर, 6 लाख करोड़ के कर्ज में डूबा

इस्लामाबाद। कश्मीर मामले को लेकर भारत को हर समय युद्ध की धमकी देने वाले पाकिस्तान की कमर टूट चुकी है। आतंक को पनाह देने वाले पड़ोसी मुल्क के हालात यह हैं कि यहां की अर्थव्यवस्था धक्का देकर चल रही है और देश काफी भारी कर्ज में डूब चुका है। विकास का भरोसा देने वाले इमरान खान भी वही कर रहे हैं, जो पूर्व के प्रधानमंत्री करते थे। यानी आर्थिक मोर्चे पर काम न कर आतंकियों को पनाह देना।

ऐसे में अब पाकिस्तान के हालात यह हो चुके हैं कि वह कर्ज में डूबता जा रहा है। देश के चलाने के लिए पाकिस्तान लगातार कर्ज ले रहा है। अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक मार्च 2019 तक पाकिस्तान पर 85 बिलियन डॉलर यानी 6 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्ज है। पाकिस्तान ने पश्चिमी यूरोप और मध्य पूर्व के देशों से भारी मात्रा में कर्ज ले रखा है।

पाकिस्तान को सबसे ज्यादा कर्ज देने के मामले में उसका दोस्त चीन पहले नंबर पर है। इसके अलावा पाकिस्तान ने कई अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से भी कर्ज ले रखा है। इस साल मई में पाकिस्तान 23वीं बार अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के पास 6 बिलियन डॉलर के बेलआउट पैकेज के लिए पहुंचा था। वहीं आईएमएफ ने जो शर्तें रखी हैं, उसके मुताबिक मौजूदा वित्त वर्ष में पाकिस्तान के राजस्व में 40 फीसदी का इजाफा होना चाहिए।