Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इस गणेश चतुर्थी गणपति को लाये घर, बरसेगी लक्ष्मी…बनेगा हर बिगड़ा काम

गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश की प्रतिमा घर में स्थापित करने की विशेष परम्परा है वैसे तो आप भगवान गणेश के स्वरुप से परिचित होगे लेकिन अगर आप भगवान गणेश की मूर्ति को घर में ला रहे तो आप बाजार से भगवान गणेश की सिर्फ ऐसी ही मूर्ति खरीदे जो बेहद शुभ मानी गई है।

श्री गणेश भगवान की घर में हमें ऐसी मूर्ति लानी चाहिए दो धार्मिक ग्रंथों में बेहद शुभ मानी गई है। गणेश जी की मूर्ति में जनेउ, रंग, सूंड, वाहन, अस्त्र-शस्त्र, हाथों की संख्या और आकृति जैसी कुछ खास बातों का ख्याल आपको मूर्ति खरीदने के दौरान ध्यान में रखना चाहिए. आइए जानें की भगवान गणेश की कैसी मूर्ति आपको इस पर्व के लिए खरीदनी बेहद शुभ होगी…

गणपति को घर लाना होगा शुभ

  • अगर आप भगवान गणेश की मूर्ति घर में ला रहे तो मिट्टी की मूर्ति या फिर खुद मूर्ति बनाकर ही भगवान गणेश की मूर्ति घर में लेकर आए। प्लास्टर ऑफ पेरिस या अन्य केमिकल्स की बनी मूर्तियों को पूजा में नही रखना चाहिए। वहीं धातुओं में सोना, चांदी या तांबे की मूर्तियों की पूजा करना शुभ है।

  • जब भी आप भगवान गणेश की मूर्ति को खरीदें तो बैठे हुए गणेश जी की प्रतिमा खरीदना बेहद शुभ होगा । घरों में ऐसी मूर्ति स्थापना करने से घर में धन का लाभ बना रहता है। और काम काज में आ रही रुकावटे भी दूर होती है।
  • जैसा की आपको पता है की भगवान गणेश को वक्रतुंड कहा गया है इसलिए उनकी सूंड बांई और मुडी हुई होनी चाहिए। ऐसी प्रतिमा की पूजा करने से भगवान गणेश जल्द से जल्द प्रसन्न होते है और आपको अपने जीवन के सभी संकटों से छुटकारा मिलता है।

  • भगवान गणेश की ऐसी मूर्ति कभी नही लेनी चाहिए जिसमें गणेश जी के कंधे पर नाग के रुप में जनेउ न हो। ऐसे मूर्ति लेना अशुभ होता है। भगवान गणेश की मूर्ति में ऐसी मूर्ति ना लेंवे जिसमें गणेश जी का वाहन न हो ऐसे प्रतिमा की पूजा करने से दोष लगता है।
  • भगवान गणेश जी को भालचंद्र कहते हैं इसलिए गणेश जी की ऐसी मूर्ति की पूजा करें जिनके सिर पर चंद्रमा बना हुआ हो। इन खास बातों का ख्याल आपको भगवान गणेश की प्रतिमा खरीदने के दौरान रखना होगा।