Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दादी नानी नुस्खे: हड्डियों में चटक जैसी आवाज आने को दूर करते है ये घरेलु उपाय

उम्र का पढाव पार करने के बाद अक्सर व्यक्ति के  उठने बैठने में परेशानी होना आम बात होती है लेकिन इस तरह की परेशानी उम्र के पढ़ाव से पहले ही हो तो ये हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है जैसे अक्सर उठने बैठने के दौरान हड़िड्यों में चटक जैसी आवाज का आना ये समस्‍या जोड़ों के भीतर रहने वाले द्रव में हवा के छोटे बुलबुले फूटने के कारण होती हैं।

इन्हीं बुलबुलों के फूटने से यह आवाज पैदा होती है। ऐसी परेशानी होने पर डॉक्टर की दी हुई दवा तो लेना जरुरी है साथ ही ये घरेलु उपाय करने भी कारगार है।

हड्डियों में दर्द के घरेलू इलाज़

ऑस्टियोआर्थराइटिस की समस्‍या जोड़ों में हल्की चटकने की आवाज आना ऑस्टियोआर्थराइटिस का संकेत हो सकता है। ऑस्टियोआर्थराइटिस एक तरह का गठिया रोग है, जिसमें हड्डियों के सिरों पर लचीले ऊतकों की संख्या कम हो जाती है।

ऐसे मे जरुरी है की आप शरीर में कैल्शियम की कमी बिल्कुल भी ना होने देंवे इस परेशानी से बचने के लिए बेहतर होगा की आप कैल्शियम जैसी पौष्टिक चीजों को जैसे दूध का सेवन करें वही भुनें हुए चने और गुड़ खाना भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है जिससे आपकी कमजोर हड्डियों को मजबूती मिलती है। 

ड्रायफ्रूट्स और बादाम खाना भी आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है तो वही मूंगफली भी इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है जो मूत्र के माध्यम से कैल्शियम की कमी को पूरा करता है

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो हड्डी को डैमेज होने से बचाता है और आपकी सेहत में फायदा करता है।