Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

रिजर्व बैंक जल्द जारी करने वाला है 100 रुपए का स्पेशल नोट, ये होंगी खासियत

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही मार्केट में 100 रुपए का नया नोट लाने की तैयारी में है। जो कि कई तरह की खूबियों से लैस होगा। रिजर्व बैंक जिस नए नोट को लाने की तैयारी कर रहा है, वह वार्निश चढ़ा हुआ होगा। यह नोट मौजूदा 100 रुपए के नोट के मुकाबले दोगुना टिकाऊ होगा। जिसके जल्दी गलने और फटने की संभावना नहीं होगी।

बताते चलें कि आरबीआई अभी जो 100 रुपए का नया नोट जारी करता है, उसकी औसत उम्र लगभग ढ़ाई से साढ़े तीन साल होती है। लेकिन वार्निश चढ़ने के बाद उस नोट की उम्र लगभग दोगुना हो जाएगी। इसका मतलब यह है कि यह नोट लगभग 7 साल तक चलेगा। इन्हें शुरुआती चरण में ट्रायल के आधार पर जारी किया जाएगा।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी सालाना रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी है। नए नोट को ज्यादा संभालकर रखने की जरूरत भी नहीं होगी। क्योंकि नया नोट न तो जल्दी कटेगा और न ही पानी लगने पर गलेगा। इस नोट पर वार्निश पेंट चढ़ा होगा। जी हां, वार्निश पेंट जो कि हम लकड़ियों या फिर लोहे में पेंट करते समय लगाते हैं।

अभी के सौ रुपए के एक हजार नोट की छपाई पर लगभग 1570 रुपए खर्च आता है। वार्निश लगाने के बाद इस नोट की छपाई में लगभग 20 प्रतिशत ज्यादा खर्च आएगा। पानी हो या फिर कैमिकल उससे नोट खराब नहीं होगा। मौजूदा नोट के मुकाबले नए नोट के पानी में खराब होने का खतरा 170 प्रतिशत तक कम होगा।