Home / एक्सक्लूसिव / महिला जागरण / महिला ने एक साथ 5 बच्चों को दिया जन्म, एक शिशु की मौत

महिला ने एक साथ 5 बच्चों को दिया जन्म, एक शिशु की मौत

 

 

जयपुर। चांदपोल स्थित जनाना अस्पताल में शनिवार को एक महिला ने पांच बच्चों को जन्म दिया है। जिसमें से तीन लड़के और दो लड़कियां है। हालांकि जन्म के दौरान एक बच्चे की मौत हो गई जबकि चार में से एक बच्चे की हालत बेहद नाजुक होने के कारण उसे वेंटिलेटर पर रखा गया है। बाकी के तीन बच्चों को नर्सरी में रखा है।
जनाना अस्पताल अधीक्षक डॉ. लता राजौरिया ने बताया कि रुखसार (25) पत्नी कालू सांगानेर तलाई की रहने वाली है। रूखसार को शुक्रवार सुबह अस्पताल में भर्ती किया गया था और शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे सिजेरियन ऑपरेशन किया गया। जिसमें रुखसार ने दो लड़कियों सहित पांच बच्चों को जन्म दिया था, जिसमें से एक की मौत हो गई जबकि तीन बच्चों को नर्सरी में रखा है तथा एक अन्य को वेंटिलेटर पर रखा गया है। इसके लिए डॉक्टर्स की एक विशेष टीम को उनकी देख-रेख में लगाया गया है। डॉ. राजौरिया ने बताया कि प्रसूता रुखसार स्वस्थ्य है और उसे 10 नंबर वॉर्ड में भर्ती है।

प्री-मैच्योर डिलीवरी होने के कारण बच्चों का वजन कम

डॉ. राजौरिया ने बताया कि रुखसार शुरूआत में अस्पताल में आई थी तब उसे डॉ. नीलम भारद्वाज की यूनिट-3 भर्ती कार्ड बनाया गया और उनकी देख-रेख में पूरी जांचें कराई थी। जांचों में पता चला कि उसके पांच बच्चे है। तभी से उसे डॉक्टर्स के मार्गदर्शन में उचित देखरेख में रखा गया था। डॉ. राजौरिया ने बताया कि गर्भ में पांच बच्चे होने के कारण से रुखसार की सातवें महीने प्री-मैच्योर डिलेवरी करनी पड़ी। चारों बच्चों का वजन एक और सवा किलो के बीच है।

Loading...

Check Also

करवा चौथ : प्यास के मारे नहीं सूखेगा गला, अगर फॉलो किए ये आठ आसान टिप्स

    करवा चौथ का त्योहार इस साल 17 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com