Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आज है मनसे सुप्रीमो राज ठाकरे का जन्मदिन, मुंबईकरों को दी 4 रुपये सस्ते पेट्रोल की सौगात

महाराष्ट्र की राजनीति के कद्दावर नेता राज ठाकरे आज 50 साल के हो गए हैं. आज वे अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं. आज उनके जन्मदिन के मौके पर मुंबई के 36 विधानसभाओं में से प्रत्येक विधानसभा में निर्धारित किए गए एक पेट्रोल पंप पर 4 रुपये सस्ता पेट्रोल दिया गया. आज राज ठाकरे ने अपने जन्मदिन पर ईवीएम मशीन जैसा केक काटा. पहले भी ठाकरे ओवैसी का केक बनावकर काट चुके हैं.

मनसे के कद्दावर नेता

14 जून 1968 को मुंबई, महाराष्ट्र में उनका जन्म मराठे कायस्थ परिवार में हुआ था. वे पॉलिटिक्स का एक महान चेहरा हैं. वर्ष 2006 में उन्होंने स्वयं की एक राजनीतिक पार्टी खोली थी. जिसका नाम महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) हैं. उन्होंने अपने चचरे भाई उद्धव ठाकरे से अलग होकर इस पार्टी का निर्माण किया था. राज ठाकरे दिवंगत बाल ठाकरे के भतीजे व शिवसेना पार्टी के प्रमुख उद्धव ठकरे के चचरे भाई हैं.

व्यक्तिगत जीवन

राज ठाकरे के पिता का नाम श्रीकांत केशव ठाकरे व माता का नाम कुंदा ठाकरे था. राज का नाम स्वरराज ठाकरे रखा गया था. राज ने अपनी स्कूली पढ़ाई बाल मोहन विद्या मंदिर स्कूल से पूरी की हैं. साथ ही कॉलेज की पढ़ाई उन्होंने सर जे जे कॉलेज ऑफ आर्ट से पूरी की हैं. राज ठाकरे के व्यक्तिगत ज़िंदगी की बात करें तो उनकी पत्नी का नाम शर्मिला ठाकरे हैं. राज एक बेटे अमित ठाकरे व एक बेटी उर्वशी ठाकरे के पिता हैं.

राज ठाकरे एक कुशल चित्रकार व कार्टूनिस्ट

राज की कॉलेज के दिनों से ही पॉलिटिक्स में बहुत ज्यादा रुचि थी. राज के पिता श्रीकांत व चाचा बाला ठाकरे एक कुशल चित्रकार व कार्टूनिस्ट थे. इतना ही नहीं राज भी इन कामों में माहिर हैं. इसके अतिरिक्त वे चचेरे भाई उद्धव ठाकरे की तरह एक उत्सुक फोटोग्राफर भी हैं. एक साक्षात्कार के दौरान उन्होंने बताया था कि उन्हें कॉलेज के दिनों से ही कार्टून बनाने का शौक था. बहुत कम लोग जानते हैं कि राज ठाकरे का मूल नाम स्वरराज श्रीकांत ठाकरे था. मगर बाद में उन्होने अपने चाचा बाला साहब ठाकरे के कहने पर अपना नाम स्वरराज ठाकरे से राज ठाकरे रख लिया.