Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

राहुल की प्रधानमंत्री मोदी को खुली चुनौती, राफेल मुद्दे पर करे बहस

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी सरकार को राफेल मुद्दे पर घेरा है। राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री को खुली चुनौती देते हुए कहा है कि पीएम मोदी मुझे राफेल मुद्दे पर भा करे। राहुल ने शाम को प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि वित्त अरुण जेटली ने उनका जो बचाव किया वह खोखला था। गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे की कथित बातचीत वाला ऑडियो का हवाला देते हुए राहुल गांधी ने सवाल किया कि आखिर पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के पास कौन सी फाइलें हैं? राहुल ने कहा कि ऑडियो टेप में गोवा के स्वास्थ्य मंत्री साफ कह रहे हैं कि पर्रिकर जी ने कैबिनेट बैठक में बोला कि मेरे पास राफेल फाइल है और पूरी जानकारी है और मुझे कोई परेशान नहीं कर सकता है। हो सकता है कि इस तरह के और टेप हों।

उन्होंने कहा कि पर्रिकर जी एक तरह से प्रधानमंत्री को धमकी दे रहे थे, ब्लैकमेल कर रहे हैं। सवाल यह है कि पर्रिकर जी के शयनकक्ष में क्या जानकारी है, क्या फाइलें हैं और इसका असर मोदी जी पर क्या होगा? लोकसभा में जेटली के भाषण का हवाला देते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि अपने भाषण में जेटली जी ने बोला कि 1600 करोड़ रुपये की बात कहां से आती है? अब इन्होंने खुद कहा कि 58 हजार करोड़ रुपये का सौदा है। 36 विमान खरीदे जा रहे हैं। एक विमान की कीमत क्या हुई? जेटली जी, 1600 करोड़ रुपये की संख्या आपने दी है।

उन्होंने कहा, ‘‘विमान की कीमत बढ़ाई गई। ये किसने किया, कैसे हुआ? हमारा मुख्य सवाल है कि क्या वायुसेना ने यह निर्णय लिया था या उसने इस पर आपत्ति जताई थी? राहुल ने कहा कि पूर्व रक्षा मंत्री पर्रिकर ने साफ कहा था कि मुझे सौदे के बारे में कुछ नहीं पता। अब कह रहे हैं कि उनके शयन कक्ष में फाइले हैं। उन्होंने कहा कि मोदी जी ने प्रक्रिया बदली। विमान की कीमत 1600 करोड़ रुपये कराया। ओलांद से कहा कि डबल ए (अनिल अंबानी) को कांट्रैक्ट को दिया जाए। राहुल ने आरोप लगाया कि युवाओं और हिंदुस्तान के किसानों से साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये चोरी करके सबसे अमीर लोगों का कर्जा माफ किया है। उन्होंने आरोप लगाया कि जेटली झूठी बातें करते रहे हैं। चौकीदार चोर है। जेपीसी की जांच कराइए और देखिए क्या आता है।

राहुल ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि मैं पीएम मोदी को बहस की चुनौती देता हूं. मैं 20 मिनट की बहस करना चाहता हूं। सुप्रीम कोर्ट ये नहीं कह रहा कि इसमें करप्शन नहीं है, वह कह रहा है कि ये हमारे अधिकार क्षेत्र में नहीं है। राहुल ने मांग कि है कि वो पर्रिकर का टेप चलाना चाहता था, लेकिन स्पीकर ने इजाजत नहीं दी।

राहुल के मोदी से सवाल

-रक्षा मंत्रालय ने सौदे पर आपत्ति जताई या नहीं?
-राफेल की कीमत किसके कहने पर बढ़ाई गई?
-राफेल देश में बनना था फिर विदेश में क्यों बन रहा?