Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के विजेताओं से किया संवाद, दिया डिजिटल प्रमाण पत्र

सिरसा, 24 जनवरी।( सतीश बंसल )

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से देश के 21 राज्यों के 29 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किया, जिनमें सिरसा जिला के उपमंडल मंडी डबवाली से 10वीं कक्षा के छात्र तनिश सेठी भी शामिल है। इस पुरस्कार के लिए देश के 623 प्रतिभावान बच्चों को पुरस्कार के लिए चुना गया है। विजेताओं को एक लाख रुपये, मेडल व ब्लॉकचैन तकनीक के माध्यम से डिजिटल प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया है। स्थानीय लघु सचिवालय स्थित वीडियो कॉफ्रेंस कक्ष में उपायुक्त अनीश यादव, तनिश सेठी के पिता अजय सेठी, माता सरीना रानी व उनके बड़े भाई सत्यम सेठी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री राष्टï्रीय बाल पुरस्कार विजेता बच्चों को बधाई देते हुए कहा कि पुरस्कारों के साथ आपको जिम्मेदारी भी मिली है। अब हर किसी की आपसे अपेक्षा भी बढ़ गई है। उन्होंने कहा कुछ भी हो आपको दबाव नहीं लेना है, इन सब से प्रेरणा लेनी है। उन्होंने कहा कि देश आज आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। आजादी की लड़ाई में देश के महान शूर वीरों का ऐसा इतिहास है जो गर्व से भर देता है। इन सेनानियों ने छोटी उम्र में ही देश की आजादी को अपने जीवन का मिशन बना लिया था। उसके लिए खुद को समर्पित कर दिया था, आप सबको भी इन्ही की तरह कार्य करने हैं। उन्होंने कहा कि देश के महान क्रांतिकारियों व वीर शहीदों ने जिस प्रकार देश के लिए अपने कर्तव्यों को निभाया उसी प्रकार आपको भी देश के प्रति अपने कर्तव्यों को निभाना होगा।

सिरसा जिला के उपमंडल मंडी डबवाली से 10वीं कक्षा के छात्र तनिश सेठी उनकी ‘पशुमोल एपÓ के लिए प्रधानमंत्री राष्टï्रीय बाल पुरस्कार मिला है। ‘पशुमोल एपÓ पर नागरिक 10 तरह के पैट्स की खरीद बेच कर सकते हैं और यह बिलकुल फ्री है। यह एप हरियाणा, पंजाब, राजस्थान सहित उत्तर भारत में बहुत ही ज्यादा उपयोग की जाने वाली एप में से एक है। इससे पशु विक्रेताओं को बहुत फायदा मिल रहा है। उल्लेखनीय है कि तनिश सेठी ने अबतक 9 एप बनाई है जिनमें स्पीक इंडिया, स्पीक वर्ल्ड, टेलर डायरी, ऑक्सीजन स्टोर आदि शामिल है। स्पीक इंडिया एप पर क्षेत्रीय भाषाओं को लिखकर या बोलकर ट्रांसलेट कर सकते हैं और स्पीक वर्ल्ड में दुनियाभर की 90 भाषाओं को ट्रांसलेट किया जा सकता है। तनिश सेठी जिला स्तर पर शतरंज के विजेता भी रह चुके हैं और राज्य स्तर भी शतरंज प्रतियोगिता में भाग ले चुके हैं।

उपायुक्त अनीश यादव ने तनिश सेठी को बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उपायुक्त ने बताया कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार भारत में रहने वाले 5 वर्ष से अधिक और 18 वर्ष तक के बच्चों को एक मान्यता के तौर पर दी जाती है जिन्होंने नवाचार, शैक्षणिक उपलब्धि, खेल, कला एवं संस्कृति, समाज सेवा और बहादुरी जैसे क्षेत्रों में असाधारण क्षमता और उत्कृष्ट उपलब्धि हासिल की हो। उन्होंने कहा कि तनिश की इस उपलब्धि ने जिला का नाम रोशन किया है।