Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

गाजियाबाद की हवा में जहर 500 के पार, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइज़री

 

 

गाजियाबाद। जिला प्रशासन की लाख कोशिश के बाद प्रदूषण कम नहीं हो रहा बल्कि और ज्यादा बढ़ता जा रहा है। बुधवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) पांच सौ को पार कर गया है।

संजय नगर में एक्यूआई 546 पहुंच गया है। इससे सांस लेने में दिक्कत हो रही है। वहीं जिला प्रशासन भी प्रदूषण का असर कम करने का लगातार प्रयास कर रहा है। जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय के आदेश के बाद स्कूल जाने वाले बच्चों पर प्रदूषण का असर कम करने के लिए सभी स्कूलों के पास सुबह छह से सात बजे तक पानी का छिड़काव कराया गया।

जिलाधिकारी ने जिला बेसिक अधिकारी व जिला विद्यालय निरीक्षक को बच्चों के लिए एडवाइज़री करने के निर्देश दिया है। वहीं इंदिरापुरम क्षेत्र में सड़क पर बिल्डिंग मटेरियल डालने पर माया बिल्डर व राहुल एसोसिएट्स के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई गई है। साथ ही जिलाधिकारी ने कहा है कि गाजियाबाद विकास प्राधिकरण क्षेत्र में यदि कहीं कंस्ट्रक्शन होता पाया गया तो संबंधित अभियंता के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ नगर निगम क्षेत्र में यदि कूड़ा जलता पाया गया तो सुपरवाइज़र के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एनके गुप्ता ने भी जिलाधिकारी के निर्देश पर एडवाइज़री जारी की है। जिसमें बच्चों व बुजुर्गों व गर्भवती महिलाओं को घर से नहीं निकलने की सलाह दी गई है। साथ ही यह भी कहा गया है कि यदि किसी को सैर पर जाना है तो खाली पेट ना जाए बल्कि कुछ ना कुछ खाकर अवश्य जाए। यदि मास्क नहीं है तो मुंह पर कपड़ा बांध लें। व्यायाम यदि कमरे के अंदर ही करें तो अच्छा है। कमरों के खिड़की दरवाजे बंद रखें। घर के आसपास ना तो कूड़ा एकत्र होने दें और ना ही कूड़ा जलाये। स्कूल संचालक बच्चों को आउटडोर गतिविधियां ना कराये और सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान ना खुद करें और ना ही दूसरों को करने दें ।