Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

प्रधानमंत्री मोदी ने मैसूर में एक सामूहिक कार्यक्रम में लोगों के साथ किया योग दिवस पर योग

आज पूरे विश्व में आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर पूरे देश में अलग-अलग स्थानों पर लोग योग कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने मैसूर में एक सामूहिक कार्यक्रम में लोगों के साथ योग किया। इस दौरान आयुष मंत्री सर्वानंद सोनेवाल भी वहां मौजूद रहे। इसके अलावा मोदी सरकार के 75 मंत्री सांस्कृतिक महत्व वाले 75 जगहों पर सामूहिक रूप से लोगों के साथ योगाभ्यास कर रहे हैं। वहीं, उत्तराखंड के हरिद्वार में बाबा रामदेव ने मंगलवार सुबह लोगों को योगाभ्यास कराया, इस दौरान सैकड़ों की संख्या में महिलाएं और बच्चे मौजूद रहे। बता दें कि पीएम मोदी ने कई योगासन किए और देश को फिटनेस का संदेश दिया। देखें ये वीडियो।
योग एक प्राचीन भारतीय अभ्यास है जो किसी के मानसिक और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने में मदद करता है। योग शब्द संस्कृत मूल युज से बना है जो शरीर और चेतना के मिलन का प्रतीक है। यह हमारी अनंत संभावनाओं और शक्ति को अनलॉक करने का एक साधन है। योग के उच्च लाभों ने इसे पूरी दुनिया में एक लोकप्रिय अभ्यास बना दिया है।COVID-19 महामारी के दौरान, जब लोगों की आवाजाही पर कई प्रतिबंध लगाए गए थे। तब इस कठिन समय में कई लोगों ने योग के माध्यम से शारीरिक और मानसिक आराम पाया था। वास्तव में योग शक्ति और लचीलापन विकसित करने में सहायक है। योग मनो-शारीरिक स्वास्थ्य के निर्माण और दैनिक तनाव के प्रबंधन में मदद करता है। हर साल दुनिया भर में लोग 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं। जैसे-जैसे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस नजदीक आता है वैसे लोगों के मन में उत्साह की लहर दौड़ने लगती है। आइए जानते हैं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के इतिहास और महत्व के बारे में।