Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पाकिस्तान ने पीएम मोदी की फ्लाइट को नहीं दी अपना एयरस्पेस इस्तेमाल करने की इजाजत

 

नई दिल्ली। भारत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका यात्रा के लिए अपने वायुक्षेत्र के इस्तेमाल की अनुमति नहीं दिए जाने पर अफसोस जाहिर किया है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि पड़ोसी देश को स्थापित अंतरराष्ट्रीय तौर तरीकों की अवहेलना करने वाले अपने इस फैसले पर पुनर्विचार करे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बुधवार रात एक वक्तव्य जारी कर कहा कि पाकिस्तान की ओर से दो सप्ताह के भीतर दूसरी बार है जब पाकिस्तान ने अतिविशिष्ट व्यक्तियों के विमान को अपने वायुक्षेत्र से उड़ने की इजाजत नहीं दी है। प्रवक्ता ने कहा कि कोई सामान्य देश इस तरह की उड़ानों को आमतौर पर अनुमति देता है।

प्रवक्ता ने कहा कि पड़ोसी देश को स्थापित अंतरराष्ट्रीय तौर तरीकों की अवहेलना करने वाले अपने इस फैसले पर फिर से विचार करना चाहिए। प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान को ऐसे अपने एकतरफा फैसलों के लिए बेबुनियाद तर्कों का सहारा लेने की पुरानी आदत से बाज आना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिकी यात्रा के लिए अपने वायुक्षेत्र के इस्तेमाल करने के भारत के अनुरोध को ठुकरा दिया है। इससे अब अमेरिका के ह्युस्टन जाते समय प्रधानमंत्री के एआई वन विमान को ईंधन भरने के लिए जर्मनी के फ्रेंकवर्ट तक जाने में अधिक समय लगेगा।