Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बर्थडे स्पेशल : ये एक्ट्रेस महज़ 17 साल कि उम्र से करतीं थी ऐसे सीन्स कि सिनेमाघरों में उमड़ थी भीड़

बॉलीवुड की स्टार एक्ट्रेस पद्मिनी कोल्हापुरे ने 1 नवंबर, 1965 को जन्मीं पद्मिनी कोल्हापुरे ने बचपन से फिल्मों में गायकी शुरू कर दी थी. उसके बाद उन्होंने ‘यादों की बारात’ फिल्म में कोरस में गाया था. इसके बाद भी कई फिल्मों में उनकी आवाज सुनाई दी थी.

ये तो सभी जानतें हैं कि बचपन से पद्मिनी चेहरा बहुत ही मासूम था. जिसकी वजह से फिल्म डायरेक्टरों की नजर उन पर पड़ी और उन्होंने उन्हें बाल कलाकार के तौर पर फिल्मों में लिया जाता. बचपन से ही पद्मिनी ने काफी बोल्ड रोल किये थे.

ये भी पढ़ें … अपनी फिल्म की सफलता के लिए कपिल शर्मा पहुचे शिरडी दरबार

इस फिल्म में पार की थी बोल्डनेस की हद 

राज कपूर की फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम (1978), में जीनत अमान के बचपन का रोल निभाया था. फिल्म सुपरहिट रही थी, और पद्मिनी कोल्हापुरे का अंदाज दर्शकों के दिलों में उतर गया था. 15 साल की बाली उम्र में उन्होंने कुछ ऐसी फिल्में कर डालीं जो उनकी उम्र से कहीं आगे की चीज थीं, और बॉलीवुड के लिहाज से काफी बोल्ड. 1980 में आई उनकी फिल्म ‘गहराई’ में तो उन्होंने बोल्डनेस की हद तक कर दी और बहुत ही बेबाक सीन फिल्म में दिया.

इसी साल उनकी फिल्म ‘इंसाफ का तराजू’ आई, जिसमें उनके साथ जीनत अमान और राज बब्बर थे. बी.आर. चोपड़ा की ‘इंसाफ का तराजू’ इंग्लिश फिल्म ‘लिपस्टिक (1976)’ का रीमेक थी. फिल्म में पद्मिनी कोल्हापुरे के रेप का लंबा सीन था, जिसे लेकर उस समय बहुत विवाद भी हुआ था. लेकिन विवादों के बावजूद फिल्म अपने गंभीर विषय की वजह से दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रही थी.

फिल्म को देखने के लिए सिनेमाघरों पर लाइन लग गई थी क्योंकि फिल्म का विषय और ट्रीटमेंट दोनों ही बेहतरीन थे. फिर रेप सीन की वजह से फिल्म को लेकर काफी हाइप भी बन गई थी. पद्मिनी कोल्हापुरे ने अपने करियर के शुरू में बोल्ड विषयों से कतई परहेज नहीं किया. तभी तो 17 साल की उम्र में उन्होंने राज कपूर की ‘प्रेम रोग (1982)’ में काम किया था.

यही नहीं, 21 साल की उम्र में पद्मिनी कोल्हापुरे ने शेखर सुमन के साथ ‘अनुभव (1986)’ फिल्म की. इसमें वे शरीर से तो युवती होती हैं लेकिन उनकी हरकतें और आदतें बच्चों जैसी होती हैं. इस तरह वे अपने पति शेखर सुमन के साथ शारीरिक संबंधों की कसौटी पर खरी नहीं उतर पाती हैं. और पति खीझकर दूसरी औरत के प्रति आकर्षित हो जाता है.

फिल्म को काफी पसंद किया गया था. बेशक पद्मिनी कोल्हापुरे ने अपने करियर के शुरू में बोल्ड विषयों के साथ बॉलीवुड में कदम रखा लेकिन उन्होंने विषयों की गंभीरता और उसमें सहेजे को गए मैसेज को पकड़े रखा. इसी वजह से बोल्डनेस के बावजूद उनकी फिल्में हिट होती गईं और उनके रोल यादगार बनते गए.