Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

उपराष्ट्रपति पद के चुनाव में संयुक्त उम्मीदवार उतारने के मुद्दे पर विपक्षी दल रविवार को करेंगे चर्चा

उपराष्ट्रपति पद के चुनाव में संयुक्त उम्मीदवार उतारने के मुद्दे पर विपक्षी दल रविवार को चर्चा करेंगे। राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस के वरिष्ठ सदस्य मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सभी विपक्षी दल रविवार को बैठक करेंगे और उपराष्ट्रपति चुनाव में संयुक्त उम्मीदवार के नाम पर चर्चा करेंगे। वर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। उपराष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना पहले ही जारी हो चुकी है और नामांकन की अंतिम तारीख 19 जुलाई है। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए 6 अगस्त को वोटिंग होगी। भले ही सत्ताधारी पक्ष यानी एनडीए की ओर से इस पद के लिए मुख्तार अब्बास नकवी की उम्मीदवरी के कयास लग रहे हों लेकिन अभी तक सत्तारूढ़ नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस और विपक्ष की तरफ से उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की गई है।

उपराष्ट्रपति का चुनाव भी इलेक्टोरल कॉलेज के जरिए होता है। इसमें संसद के दोनों सदनों राज्यसभा और लोकसभा के सदस्य शामिल होते हैं। खास बात है कि इन सदस्यों के वोट की कीमत एक ही होती है। यह चुनाव बैलेट के जरिए पूरा कराया जाता है। उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए इलेक्टोरल कॉलेज में राज्यसभा के 233 चुने हुए और 12 मनोनीत सदस्य, लोकसभा के निर्वाचित 543 सदस्य शामिल हैं। कुल मिलाकर यह आंकड़ा 788 पर है। मतदान के समय सांसदों को उम्मीदवार के नाम के वरीयता के हिसाब से निशाना लगाना होता है।