Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

Covid19 :झारखंड में एक और केस सामने आया,तबलीगी जमात से है रिश्ता

 झारखंड में एक और व्यक्ति में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हो गयी है. राज्य में इस जानलेवा विषाणु के संक्रमण का यह तीसरा मामला है. बोकारो के तेलो के तीन दंपती पिछले दिनों बांग्लादेश से लौटे थे. इनकी ट्रेवल हिस्ट्री को देखते हुए बोकारो प्रशासन ने सभी छह लोगों को बोकारो के गुरु गोविंद इंजीनियरिंग स्कूल में क्वारेंटाइन कराया था. इन सभी के ब्लड और स्वाब के सैंपल जांच के लिए रांची के रिम्स में भेजे गये थे.
  • जांच रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि बांग्लादेश से लौटे इन 6 लोगों में से एक महिला कोरोना वायरस से संक्रमित है. बोकारो के उपायुक्त ने भी इसकी पुष्टि की है. बताया गया है कि तीनों दंपती चंद्रपुरा थाना क्षेत्र के तेलो नीचे टोला दरगाह मुहल्ला के रहने वाले हैं.
  • प्रशासन ने कहा है कि बांग्लादेश के ढाका में आयोजित तबलीगी जमात में शामिल होने ये लोग वहां गये थे. 15 मार्च, 2020 को ये लोग चंद्रपुरा स्थित अपने-अपने घर लौटे थे. तीनों दंपती की स्क्रीनिंग करायी गयी और उन्हें चास स्थित शैक्षणिक संस्थान जीजीईएस के क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया.
  • झारखंड में कोरोना वायरस से संक्रमित यह तीसरी मरीज है. इसके पहले राजधानी रांची के हिंदपीढ़ी में एक महिला इस जानलेवा वायरस से संक्रमित मिली थी. वह मलयेशिया से रांची आयी थी. इसके बाद हजारीबाग जिला के विष्णुगढ़ का एक 52 वर्षीय व्यक्ति इस विषाणु से संक्रमित मिला था. वह पश्चिम बंगाल के आसनसोल से झारखंड लौटा था. बोकारो जिला के चंद्रपुरा थाना क्षेत्र के तेलो में मिला यह तीसरा मामला है.
  • इससे पहले, रांची के हिंदपीढ़ी इलाके के मस्जिद से सोमवार (30 मार्च, 2020) को 18 विदेशियों समेत 24 लोगों को पुलिस ने खेलगांव में क्‍वारंटाइन किया था. सभी के सैंपल की जांच के बाद मलयेशिया की एक युवती इस वायरस से संक्रमित मिली थी. 22 वर्षीय यह युवती तबलीगी जमात में धर्म प्रचार के लिए भारत आयी थी.
  • इधर, रिम्स में शनिवार को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती एक कोरोना संदिग्‍ध मरीज की मौत हो गयी. खेलगांव में रहने वाले 50 साल के सुगनू को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था. उसके कोरोना से संक्रमित होने की आशंका थी. आइसोलेशन वार्ड में भर्तीय कराये गये इस शख्स का शव इमरजेंसी के समीप मिला. इसके बाद रिम्स की लापरवाही पर लोगों ने सवाल उठाये.
  • इस मुद्दे ने तूल पकड़ा, तो स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बन्‍ना गुप्‍ता ने इसका संज्ञान लिया. उन्होंने पीत पत्र जारी करते हुए कहा कि लापरवाही के लिए जिम्मेवार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. श्री गुप्ता ने कहा कि रिम्‍स से कुछ भी हुआ है, वह गंभीर मामला है. ईश्वर न करे कि जिस व्यक्ति की मृत्यु हुई है, वह कोरोना से संक्रमित हो. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि उन्होंने इस मामले में रिम्स प्रबंधन से रिपोर्ट मांगी है. जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी.
सोर्स:प्रभात खबर