Top
Pradesh Jagran

उत्तराखंड ने बढ़ाया पर्यटकों के लिए यात्रा का दायरा, इस योजना के तहत मिलेगा लाभ

उत्तराखंड ने  बढ़ाया पर्यटकों के लिए यात्रा का दायरा, इस योजना के तहत मिलेगा लाभ
X

आमतौर बुजुर्गो को कही भी यात्रा के दौरान काफी समस्या का सामना करना पड़ता है परन्तु अब धार्मिक यात्रा करने के लिए अब बुजुर्गों को परेशानी नहीं होगी।

क्योंकि सरकार ने उत्तराखंड के वरिष्ठ नागरिकों के लिए चलाई जा रही पंडित दीनदयाल मातृ-पितृ नि:शुल्क तीर्थाटन योजना का दायरा बढ़ा दिया है। इसके अंतर्गत अब नौ अन्य धार्मिक स्थलों को भी इस योजना में शामिल कर लिया है।

13 धार्मिक स्थलों की कर सकेंगे यात्रा

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के स्तर पर संचालित होने वाली इस योजना में अब राज्य के वरिष्ठ नागरिक 13 धार्मिक स्थलों की निशुल्क यात्रा कर सकेंगे। पहले, सिर्फ बद्रीनाथ, गंगोत्री, नानकमता और रीठा साहिब की ही यात्रा इस योजना के अंतर्गत कराई जा रही थी।

जानकारी के लिए बता दे योजना के अंतर्गत उत्तराखंड के वरिष्ठ नागरिक जिला पर्यटन विकास अधिकारी कार्यालयों में पंजीकरण करवाकर योजना का लाभ उठा सकेंगे। पंजीकरण ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर किए जाएंगे।

प्राप्त जानकारी अनुसार अब इस योजना में कलियर शरीफ (हरिद्वार), ताड़केश्वर (पौड़ी), कालीमठ (रूद्रप्रयाग), जागेश्वर (अल्मोड़ा), गैराड़ गोलू (बागेश्वर), गंगोलीहाट (पिथौरागढ़), महासू देवता हनोल (देहरादून), कालिंका (पौड़ी गढ़वाल), ज्वाल्पा (पौड़ी गढ़वाल) को भी शामिल कर लिया गया है।

Next Story
Share it