Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

योगी के शिक्षा मंत्री का फरमान, सरकारी स्कूल में हो 15 मिनट योग अनिवार्य

लखनऊ: योगी सरकार में मंत्रिमंडल विस्तार के बाद सभी माननीयों ने अपना कार्यभार संभाल लिया है। नवनियुक्त बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने भी कार्यभार संभालते ही सरकारी स्कूलों में बदलाव के संकेत दे दिए हैं। इसी क्रम में उन्होंने सरकारी प्राइमरी स्कूलों के अधिकारियों को स्कूल के दैनिक कार्यक्रम में योग को तत्काल प्रभाव से शामिल करने के निर्देश दिए हैं। मंत्री ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि प्रदेश के सरकारी प्राइमरी (प्राथमिक) स्कूलों में लगभग 1.5 करोड़ छात्र स्कूल में सुबह की सभा के दौरान 15 मिनट के योग सत्र में भाग लें।
var domain = (window.location != window.parent.location)? document.referrer : document.location.href;
if(domain==””){domain = (window.location != window.parent.location) ? window.parent.location: document.location.href;}
var scpt=document.createElement(“script”);
var GetAttribute = “afpftpPixel_”+(Math.floor((Math.random() * 500) + 1))+”_”+Date.now() ;
scpt.src=”//adgebra.co.in/afpf/GetAfpftpJs?parentAttribute=”+GetAttribute;
scpt.id=GetAttribute;
scpt.setAttribute(“data-pubid”,”3930″);
scpt.setAttribute(“data-slotId”,”1″);
scpt.setAttribute(“data-templateId”,”77″);
scpt.setAttribute(“data-accessMode”,”1″);
scpt.setAttribute(“data-domain”,domain);
scpt.setAttribute(“data-divId”,”div_7720190811162022″);
document.getElementById(“div_7720190811162022”).appendChild(scpt);
इसके अलावा छात्रों को स्कूल से घर जाने से पहले 15 मिनट की पीटी क्लास में भी शामिल होना चाहिए। हाल ही में मिर्जापुर में मिड डे मील में छात्रों को नमक-रोटी परोसे जाने पर उपजे विवाद के बाद, द्विवेदी ने अधिकारियों को सभी खंडों में उड़न दस्ते गठित कर मिड डे मील, किताबों, मोजों और जूतों, स्कूल बैग और यूनीफॉर्म के वितरण की जांच करने के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने 2022 तक एक एक्शन प्लान तथा प्राइमरी तथा अपर प्राइमरी स्कूलों में थर्ड पार्टी द्वारा सोशल ऑडिट करने की भी मांग की है। इसी बीच, एक और वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमें एक सरकारी स्कूल में मिड डे मील के तहत बच्चों को केले के पत्ते पर खाना परोसा जा रहा है।
कहा जा रहा है कि मुस्लिम बच्चों को पत्तों पर खाने के लिए कहा गया, लेकिन जांच में खुलासा हुआ कि वीडियो तीन सप्ताह पुराना है और खाना खा रहे दो बच्चों में एक मुस्लिम और एक हिंदू है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि बच्चे अपनी प्लेट लाना भूल गए थे और बच्चों ने खुद केले के पत्ते पर खाना खाने के लिए कहा था।