Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

हर सर्दी-जुकाम कोरोना वायरस नहीं, साधारण फ्लू और कोरोना में कैसे करें अंतर, जानें…

विश्वभर में में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा हैं। कोरोना वायरस लाख कोशिशों के बावजूद काबू में नहीं आ रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के करीब 3,917,564 मामले सामने आ चुके है।

और इसके चपेट में आने से 270,720 लोगों की मौत हो चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से इसे पहले ही पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया जा चुका है। इसी बीच भारतीय बाजार में मास्क और सैनिटाइजर की कमी भी देखने को मिल रही है।

दूसरी ओर मौसम में लगातार हो रहे उतार-चढ़ाव से मौसमी बीमारियों का भी प्रकोप बढ़ गया है। सामान्य बुखार आने पर भी लोगों में दहशत है। लोग कोरोना वायरस के लक्षण स्पष्ट समझ में न आने की वजह से काफी परेशान हैं।

ऐसे में ये जानने की जरूरत है कि साधारण सा लगने वाला ये जुकाम आपके लिए कब खतरा बन सकता है। हम आपको बता रहे हैं कोरोनावायरस और साधारण जुकाम में फर्क कैसे पहचानें…

दरअसल, कोरोना वायरस के लक्षण 2 से 10 दिनों के बीच में दिखने शुरु होते हैं। वायरस के लक्षण देरी से दिखने की वजह से लोग बाहर से बीमार नहीं लगते हैं जिसके कारण संक्रमण लोगों में आसानी से फैल जाता है। सूखी खांसी, बुखार और सांस फूलना एक साथ कोरोनावायरस के लक्षणों के रूप में पहचाने जा सकते हैं। सूखी खाँसी इस वजह से होती है कि इसमें फेफड़े शामिल हैं। सांस फूलना इसलिए होता है क्योंकि फेफड़ों के ऊतक और वायुमार्ग क्षतिग्रस्त हो जाते हैं।

इस वायरल संक्रमण के परिणामस्वरूप, किसी को बुखार हो जाता है। कोरोनावायरस में हमेशा खांसी, बुखार और सांस फूलना जैसे लक्षण शामिल होते हैं। इन लक्षणों में से 80% हल्के होते हैं। कई मामलों में, लोग स्पर्शोन्मुख हो सकते हैं। यही कारण है कि फ्लू जैसे लक्षणों वाले अधिक से अधिक लोगों को व्यापक पैमाने पर जांच की आवश्यकता होती है।

कोरोना वायरस में होने वाली सर्दी खांसी, मौसमी सर्दी खांसी और इंफेक्शन की तुलना में ज्यादा तेजी से फैलती है और कमजोर इम्यून सिस्टम वालों को आसानी से अपना शिकार बना लेता है। कोरोना वायरस और आम सर्दी जुकाम को बहुत ध्यान से देखने की जरूरत है वरना जरा सी लापरवाही आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

साधारण सर्दी खांसी की शुरुआत गले में खराश के साथ होती है, फिर नाक बहने लगती है जिससे सर्दी-जुकाम हो जाता है। इनके अलावा बुखार और सिर दर्द की भी शिकायत बनी रहती है और शरीर को आराम नहीं मिलता है।

वहीं, कोरोना वायरस के फ्लू में कफ शुरु होते ही सिर और पूरे शरीर में दर्द होने लगता है और सारे लक्षण एकसाथ ही दिखने लगते हैं। गले में दर्द की वजह से आवाज बैठ जाती है तेज बुखार आने लगता है। साधारण कोल्ड कुछ दिनों में अपने आप ठीक जाता है और एक हफ्ते में इसके सारे लक्षण दूर हो जाते हैं। वहीं कोरोना वायरस का फ्लू शरीर को बिल्कुल तोड़ देता है। पिछले 10 दिन में 104 डिग्री बुखार आया हो तो कोरोना वायरस के लक्षण हो सकते हैं।