Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

लोहड़ी:आजमायें ये ख़ास वास्तु टिप्स,खुशियों से भरा रहेगा जीवन

फेस्टिवल डेस्क|

अगर आपकी नयी नयी शादी हुई है तो रिश्ते की मिठास बनी रहे इसके लिए जरूरी है कि मधुर व्यवहार के साथ कुछ वास्तु टिप्स भी अपनाए जाएं।

दिशा का ध्यान दें

लोहड़ी पर अग्नि प्रज्जवलित होती है और लकड़ियों के ढेर पर नए अनाज, लावा, मूंगफली और रेवड़ी चढ़ाया जाता है। तो लोहड़ी के लिए लकड़ी सजाते हुए दिशा का ध्यान जरूर दें। सुनिश्चित करें कि आप लोहड़ी दक्षिण-पूर्व दिशा में ही मनाएं। यह अग्नि की दिशा होती है और यहां अग्नि प्रज्जवलित करना आपके जीवन में नए उत्साव व सुख ले कर आएगी।

बहु से इस दिन बनवाएं कुछ मीठा

लोहड़ी फसल और समृद्धि का त्यौहार है तो क्यों न इसदिन आप अपने घर की समृद्धि के लिए भी काम करें। आपके घर में अगर नई बहू आई है तो उसे इस दिन किचन में प्रवेश करा कर उसका गृहप्रवेश कंप्लीट करें। उसके हाथों से कुछ मीठा बनवा कर लोगों को खिलाएं। आपका ये कदम आपके घर में खुशियों का दरवाजा खोल देगा। साथ ही यह आपके रिश्ते में भी मधुरता ले कर आएगा।

कपड़ा दान करें

आपकी ये पहली लोहड़ी है तो एक काम आप जरूर करें। इस दिन गरीब और जरूरतमंद लोगों से आशीर्वाद पाने के लिए उन्हें कपड़े दान करें। सर्दियों में गर्म कपड़े गरीबों को बांट कर आप उनसे दिल से आर्शीवाद पाएंगे। आपका यह कदम आपके लिए समृद्धि लेकर आएगा।

जीवन के सुख का राज

आप अपने परिवार से दूर हों या परिवार के साथ, बड़ों का आर्शीवाद पाने के लिए हमेशा तत्पर रहें,क्योंकि आपकी खुशियों का दरवाजा यहीं से खुलता है। बड़े बुजुर्ग जब दिल से दुआ देते हैं तो वह आपके लिए ही नहीं आपके दूसरे अपनों के लिए भी काम आते हैं। इस दिन अपने बड़ों के साथ समय गुजारे, उन्हें फोन पर बात करें और उनकी कमी का अहसास जरूर कराएं। आपका ये कदम चाहे कितने भी मनमुटाव क्यों न हो धीरे-धीरे खत्म कर देगा।

काले तिल से पूजा करें 

अपने पूजन में काले तिल का प्रयोग करें, क्योंकि ये काला तिल ग्रहों के नकारात्मक प्रभाव को खत्म करता है। काले तिल से पूजा या दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है। इसलिए किसी भी अनुष्ठान में काले तिल का प्रयोग जरूर करें।

लोहड़ी की राख डस्टबिन में न डालें

याद रखिए जिस लोहड़ी की पूजा आपने की है उसकी राख कभी भी नाले, डस्बिन या गलत स्थान पर न डालें। ऐसा कर के आप अपने सारे पुण्य को खत्म कर देंगे। इसलिए याद रखें लोहड़ी की राख को आप अपने बगीचे, किसी पेड़ के नीचे या पार्क आदि के कोने में रख दें। बची लकड़ियों को भी ऐसी ही जगह रखें।

गाय को भोजन खिलाना शुरू करें

लोहड़ी से एक वादा खुद से करें कि आप गाय को एक रोटी रोज खिलाएंगे। मवेशियों को भोजन खिलाना हमें सकारात्मक ऊर्जा देता है। वह अनिष्ट को हरने वाले होते हैं। इसलिए हर दिन या हफ्ते में दो बार गाय को रोटी जरूर खिलाएं।