Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल की बढ़ी मुश्किल, इस मामले में ईडी ने किया तलब

नई दिल्लीः डी-कंपनी के सदस्य इकबाल मिर्ची के साथ कथित संदिग्ध भूमि सौदों को लेकर एनसीपी के वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल को प्रवर्तन निदेशालय ने 18 अक्टूबर को तलब किया है। इस मामले की ईडी के अधिकारी मनी ट्रेल की जांच कर रहे हैं।

प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी कथित संदिग्ध भूमि सौदें में मनी ट्रेल की जांच कर रहे हैं। यह जांच इसलिए की जा रही ताकि यह पता लगाया जा सके कि कहीं विदेशी खातों का इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग और वर्ली के सीजे हाउस बिल्डिंग को खरीदने के लिए तो नहीं किया गया। बता दें कि इकबाल मिर्ची की साल 2013 में मौत हो गई थी।

ईडी के दस्तावेजों से पता चलता है कि प्रफुल्ल पटेल और उनकी पत्नी वर्षा द्वारा चलाई जाने वाली कंपनी मिलेनियम डेवलपर्स ने कथित रूप से अंडरवर्ल्ड डॉन और वांछित भगोड़ा दाऊद इब्राहिम के सहयोगी इकबाल मिर्ची के स्वामित्व वाले एक भूखंड पर 15 मंजिला इमारत का निर्माण किया, जो एक अंतर्राष्ट्रीय अपराध सिंडिकेट चलाता है, जिसके मुंबई और दुबई में गहरे संबंध हैं।

हालांकि, पूर्व नागरिक उड्डयन मंत्री ने विवादास्पद भूमि सौदे में अंडरवर्ल्ड गिरोह के साथ किसी भी संबंध से इंकार किया है, लेकिन भाजपा महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों से पहले इसे लेकर उन पर हमला बोल रही है। ईडी द्वारा प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि दुबई में एक पांच सितारा होटल खरीदने के लिए मिर्ची के सहयोगी हारून यूसुफ द्वारा भूमि सौदे के लिए ने पैसा ट्रांसफर गया।

बता दें कि मुंबई के प्रमुख स्थानों पर मिर्ची की कई संपत्तियों का मालिकाना हक रखने वाले संदिग्ध चैरिटी ट्रस्ट के चेयरमैन यूसुफ को ईडी ने रियल एस्टेट एजेंट रंजीत सिंह बिंद्रा के साथ गिरफ्तार किया था। पूछताछ के दौरान, यूसुफ ने दुबई में पांच सितारा होटल की खरीद के साथ मुंबई में 2006-07 के सीजे हाउस सौदे से जुड़ी मनी ट्रेल पर ईडी को महत्वपूर्ण सुराग प्रदान किया है।