Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

Naseeruddin Shah Birthday: नसीरुद्दीन शाह की बेटी इस सीरियल में आई थी नजर, जानिए और भी कई अनसुने किस्से

बॉलीवुड के बेहतरीन एक्टर में से एक और कई अवॉर्ड विनर नसीरुद्दीन शाह का आज जन्मदिन है। आज ये एक्टर 69 साल के हो चुके हैं। 20 जुलाई, 1950 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी के एक मुस्लिम परिवार में उनका जन्म हुआ था। नेगेटिव किरदार से लेकर ‘वेलकम बैक’ जैसी फिल्मों में कॉमेडी करते हुए भी आपने उन्हें देखा है।

नसीरुद्दीन शाह उन कलाकारों में से हैं जो किसी भी किरदार में बखूबी ढल जाते हैं और अपनी शानादर एक्टिंग से उसमें जान डाल देते हैं। उन्होंने अपने लंबे करियर में कई बेहतरीन और यादगार फिल्में दी हैं। आईए उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनकी कुछ अनसुनी बातें जिनसे आप अनजान होंगे।

Naseeruddin Shah Unknown Facts

1. नसीरुद्दीन शाह के पिता आर्मी में थे वहीं, उनकी मां एक हाउसवाइफ थीं। उन्होंने अपनी स्कूलिंग अजमेर और नैनीताल से की है। उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से की और फिर उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला लिया।

2. नसीरुद्दीन शाह ने 18 साल की उम्र में राज कपूर और हेमा मालिनी (Heme Malini) की फिल्म ‘सपनो के सौदागर’ में काम किया था, लेकिन फिल्म रिलीज होने से पहले उनका सीन एडिट कर दिया गया था।

3. नसीरुद्दीन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1975 में आई फिल्म ‘निशांत’ से की थी। इस फिल्म में उनका रोल बेहद छोटा था लेकिन उनके काम को सबने सराहा था।

4. नसीरुद्दीन ने मात्र 19 वर्ष की उम्र में शादी कर ली थी। अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में उन्हें पाकिस्तानी महिला मनारा सिकरी जिन्हें परवीन मुराद के नाम से भी जाना जाता है उनसे प्यार हो गया था। उम्र के इतने अंतर के बाद भी दोनों ने शादी की। लेकिन इनकी शादी ज्यादा दिनों तक नही चल पाई और ये अलग हो गए।

5. परवीन और नसीरुद्दीन शाह की एक बेटी है हिबा शाह। जब ये दोनों अलग हुए तब मनारा बेटी हीबा के साथ शादी के कुछ सालों बाद ही इरान शिफ्ट कर गई थीं। हीबा ने भी अपने पिता की तरह एनएसडी से पढ़ाई की और एक्टिंग में करियर बनाया। ये सीरियल ‘बालिका वधू’ में दादीसा की युवावस्था का रोल निभा चुकी हैं।

वहीं, उनके और रत्ना पाठक के बेटे इमाद शाह फिल्मों में एक्टिंग कर चुके हैं। ये फिल्म  यूं होता तो क्या होता और दिल दोस्ती इटीसी में दिख चुके हैं। वहीं, विवान शाह फिल्म हैप्पी न्यू ईयर में नजर आ चुके हैं।

6. 1975 में नसीरुद्दीन शाह ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ज्वॉइन कर लिया। इस दौरान उनकी मुलाकात रत्‍ना पाठक से एक थियेटर में नाटक के वक्त हुई थी। पहली ही मुलाकात में दोनों को एक दूसरे को पसंद करने लगे थे। दोनों का फिल्‍मों के प्रति लगाव एक दूसरे को करीब ले आया। जिसके बाद साल 1982 में दोनों ने शादी कर ली।

7. नसीरूद्दीन शाह की फिल्म ‘मंथन’ के लिए गुजरात के लगभग पांच लाख किसानों ने अपने हर रोज मिलने वाली मजदूरी में से दो-दो रुपये फिल्म के निर्माताओं को दिए थे। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी और नसीरूद्दीन शाह की एक्टिंग भी काफी पसंद की गई थी।

8. नसीरुद्दीन शाह और अभिनेता पंकज कपूर असल जिंदगी में करीबी रिश्तेदार हैं, क्योंकि रत्ना पाठक और पकंज की पत्नी सुप्रिया पाठक सगी बहने हैं। पकंज कपूर और नसीरुद्दीन शाह अब तक 10 फिल्मों में एक साथ काम कर चुके हैं।

8. नसीरुद्दीन शाह के ससुर बलदेव पाठक अपने जमाने के मशहूर दर्जी हुआ करते थे और वो सुपर स्टार राजेश खन्ना के कपड़े भी सिला करते थे। इतना ही नहीं,नसीरुद्दीन शाह एनएसडी में मशहूर एक्टर ओम पुरी के क्लासमेट थे।

10. नसीरुद्दीन शाह पाकिस्तानी फिल्मों में भी काम कर चुके हैं। उनकी पहली पाकिस्तानी फिल्म ‘खुदा के लिए’ थी। इस फिल्म में नसीरुद्दीन ने कैमियो किया था। नसीरुद्दीन शाह के नाम 4 बड़े अवार्ड शामिल हैं, जिनमें नेशनल अवॉर्ड, फिल्मफेयर अवॉर्ड, पद्मश्री और पद्म भूषण शामिल हैं।