Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

शहतूत और शहतूत के पत्ते मधुमेह के रोगियों को ब्लड शुगर लेवल करता है कंट्रोल

आजकल डायबिटीज एक आम समस्या बन गई है जिसकी मुख्य वजह गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसे खत्म तो नहीं किया जा सकता है लेकिन सही खानपान और कुछ बातों को ध्यान में रखकर कंट्रोल जरूर किया जा सकता है। अगर इसे कंट्रोल न किया जाए तो आपको सेहत से जरूरी कई परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए मधुमेह के रोगियों को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है। शहतूत में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हाई ब्लड शुगर और इंसुलिन की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं।

इसके साथ ही यह लिवर में बनने वाले अतिरिक्त ग्लूकोज को भी कंट्रोल करने का काम करता है। एक रिसर्च की मानें तो जिन डायबिटीज मरीजों ने रोजाना 3 बार 1000 मिग्रा शहतूत की पत्ती का अर्क लिया, उनमें ब्लड शुगर लेवल कम पाया गया।

शहतूत की पत्‍तियों का अन्य फायदें:

1- शहतूत की पत्‍तियां वजन कम करने के लिए सबसे कारगर उपाय में से एक है। एक रिसर्च के अनुसार, इसकी पत्तियों की चाय बनाकर पीने से मोटापा कम हो सकता है।

2-शहतूत की पत्तियों में फेनोलिक्स और फ्लेवोनॉयड पाए जाते हैं जो दिल से जुड़ी बिमारियों को दूर करता है।

3-शहतूत की पत्तियां मुंहासों के लिए भी काफी कारगर माना जाता है। इसके लिए शहतूत की पत्तियों और नीम की छाल को बराबर मात्रा में पीसकर इसका पेस्ट बना लें फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से मुंहासें ठीक हो जाते हैं।