Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

फ्लू, खांसी, डेंगू जैसी तमाम परेशानियों से दूर रहने के लिए करें इन 3 चीज़ों का इस्तेमाल 

गर्मियों की मार से मानसून की बौछार ही बचाती है लेकिन मानसून अपने साथ लाता  है कई तरह की परेशानियां बीमारियां। खासकर तब जब आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो तो मौसमी फ्लू, खांसी सर्दी, पेट में संक्रमण, डेंगू, यानी  इस मौसम में ये बीमारियां बहुत आम हैं। 

ऐसे में इन बीमारियों सेआपको बचाती हैं ये 3 घरेलु चीज़े जो आपकी रसोई में ही मौजूद होती है। ये चीज़े किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं। बस आपको पता होना चाहिए इनके सेवन का सही तरीका…

अदरक

सबसे पहले बात करते हैं अदरक की। आपकी रसोई में ये चमत्कारी  अदरक हमेशा रेहनी चाहिए जो एक भारतीय जड़ी-बूटी है और हर फन मौला है जिसे  आप कच्चा, अचार के रूप में, सूप या आयुर्वेदिक काढ़ा, चाय, आपके भोजन आदि में शामिल कर सकते हैं।

अदरक में शरीर में गर्मी पैदा करने की क्षमता होती है जो आपको गर्म रख सकती है।अदरक में एंटीऑक्सिडेंट्स भी मौजूद होते हैं.अदरक की  चाय हो या फिर सिर्फ अदरक को पानी में उबालकर अदरक का पानी । आप इसमें स्वाद के लिए शहद भी मिला कर पी  सकते हैं।

तुसली

घर के आँगन में जिसकी पूजा का विधान हो और जिसके गुणों की चर्चा महान हो वो है तुलसी। अपने शक्तिशाली जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और एंटी-फंगल गुणों के साथ,पवित्र तुलसी विशेष रूप से मानसून में अच्छे स्वास्थ्य के लिए  बहुत ही उपयोगी मानी गयी  है। बस तुलसी के कुछ पत्तों को चबाएं या चाय की बनाते वक़्त पानी में डाल दे.

आपको ना सिर्फ मिलता है बेहतरीन मन को तारो ताज़ा करने वाला स्वाद बल्कि सेहत की प्याली। ख्याल बस ये रखे की पत्तियों को इस्तेमाल से पहले अच्छी तरह से धो ले.

मौसमी सब्जियां और फल 

स्थानीय मौसमी सब्जियां और फल पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो आपको मानसून में होने वाली बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।इनमे ख़ास तौर पर लौकी परिवार की सभी सब्जियां, फल जिनमें विटामिन सी आदि होते हैं, मानसून के लिए अच्छा विकल्प हैं।