Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जिन्होने अपने गानों से डांस फ्लोर पर लगाई आग, आज है उस सिंगर का जन्मदिन

आज की पार्टी मेरी तरफ से, ढिंक-चिका ढिंक-चिका, सुबह होने न दे मौजा ही मौजा जैसे गानों को गाने वाला सिंगर मीका सिंह का आज जन्मदिन है. आज मीका अपना 41वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. मीका सिंह ने बॉलीवुड में कई हिट सॉन्ग दिए हैं जिन्हें लोग आज दिन तक पसंद करते हैं. अगर आपके घर पार्टी हो और मीका सिंह के गानों के बिना पार्टी अधूरी रहती है.

मीका सिंह जन्मदिन

मीका ने एक के बाद एक बॉलीवुड में हिट नंबर्स दे कर अपनी लोकप्रीयता बढा़ई. हालांकि कि इस दौरान एक्ट्रेस राखी सावंत के साथ रिलेशनशिप को लेकर भी ये काफी सुर्खियों में रहे जिससे इनका करियर काफी प्रभावित हुआ. लेकिन फिर बाद में इन्होंने पूरी तरह सिर्फ अपने सिंगिंग प्रोफेशन पर ही फोकस किया. इस फनकार के बारे में जानें कुछ खास बातें:

मीका सिंह से जुड़ी जानकारियां

1. मीका सिंह का जन्म 10 जून 1977 को पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में हुआ था. मीका के पिता अजमेर सिंह और मां बलबीर कौर स्टेट लेवल के रेसलर थे.

2. मीका का असली नाम ‘अमरीक सिंह’ है और मीका अपने 6 भाइयों में सबसे छोटे हैं. मशहूर सिंगर दलेर मेहंदी मीका के बड़े भाई हैं.

3. महज 8 साल की उम्र से ही मीका की गायन शिक्षा शुरू हो गई थी. 12 साल की उम्र में तबला और हारमोनियम बजाना सीख गए थे और 14 साल की उम्र में मीका ने गिटार बजाना शुरू कर दिया था.

4. शुरुआती दिनों में मीका कीर्तन गाया करते थे लेकिन 1998 में आए उनके गाने ‘सावन में लग गई आग’ ने मीका को एक पहचान दिलवाई.

5. पहली एलबम की सफलता के बाद मीका ने ‘गबरू’, ‘दुनाली’, ‘समथिंग समथिंग ‘ और ‘इश्क ब्रांडी’ एलबम लॉन्च किए.

6. मीका ने 2006 में फिल्म ‘प्यार के साइड इफेक्ट्स’ का गीत ‘दिल तोड़ के ना जा (रीमिक्स)’ गाया था और उसके बाद एक से बढ़कर एक गाने गाकर उन्होंने काफी नाम कमाया.

7. मीका ने सलमान खान, शाहरुख खान, अक्षय कुमार जैसे बड़े बॉलीवुड सुपरस्टार्स के लिए भी कई गाने गाए.

8. गाने के साथ-साथ मीका ने टीवी पर ‘म्यूजिक का महामुकाबला’ शो जज किया था और इन दिनों ‘द वॉइस इंडिया’ शो में मेंटर की भूमिका में हैं.

9. मीका ने हिंदी और पंजाबी के साथ-साथ मराठी, बंगाली, तेलुगू और कन्नड़ भाषा में भी कई गाने गाए हैं. मीका सिंह सिंगर, कंपोजर, सॉन्ग राइटर हैं.

10. सिंगिंग के साथ-साथ एक्टिंग के क्षेत्र में भी मीका ने हाथ आजमाया है. मीका ने पंजाबी फिल्म ‘रैथ कपूर’ में माइकल की भूमिका और हाल ही में फिल्म ‘बलविंदर सिंह फेमस हो गया’ में बलविंदर का किरदार निभाया है.