Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मल्लेकां का सीनियर सैकेंडरी स्कूल सौंदर्यीकरण योजना में प्रथम हाई स्कूल में बेहरवाला, मिडिल स्कूल में चिलकनी ढाब व प्राईमरी स्कूल में हुमायूखेड़ा रहे प्रथम

सिरसा। ।।।( सतीश बंसल ) ऐलनाबाद खंड के गांव मल्लेकां का राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल खंड में सरकार की सौंदर्यीकरण योजना में प्रथम स्थान पर रहा है। वहीं हाई स्कूल में गांव बेहरवाला, मिडिल स्कूल में गांव चिलकनी ढाब और प्राईमरी स्कूल में गांव हुमायूखेड़ा का स्कूल प्रथम रहा है। सीनियर सैकेंडरी स्कूल के पिं्रसीपल महेंद्र मेहता व राजकुमार ने इसके लिए समस्त स्टाफ व विद्यार्थियों के साथ-साथ ग्रामीणों को भी इसके लिए बधाई प्रेषित की है। वहीं ग्रामीणों गुरी सेखों, जोरा बराड़, सतङ्क्षवद्र बाजवा, गुरलाल सेखों, मंतू सेखों, जयदीप बराड़, रमन बराड़, गुरसाहिब बराड़ ने भी इस उपलब्धि के लिए समस्त स्कूल स्टाफ को बधाई दी और भविष्य में अधिक मेहनत कर स्कूल को और बेहतर बनाने के लिए प्रेरित किया।
ये रहता है मानदंड:
किसी स्कूल का स्कोर मानदंडों में 90 से 100 प्रतिशत है तो उसे 5 स्टार दिए जाते हंै। इसी प्रकार 75 से 89 प्रतिशत स्कोर पर 2 स्टार, 51 से 74 प्रतिशत पर तीन स्टार, 35 से 50 प्रतिशत पर दो स्टार व 35 प्रतिशत से नीचे एक स्टार मिलेगा। स्टार रेटिंग के अनुसार स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार मिलता है।
छह कैटेगिरी के निर्धारित है 95 अंक:
स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के लिए छह कैटेगिरी में कुल 95 अंक निर्धारित किए गए है। अंक कैटेगिरी में विद्यालय को पेयजल के 22, शौचालय के 27, हाथ धोने के साबुन के साथ 14, संचालन एवं रखरखाव के लिए 21, व्यवहार परिवर्तन व क्षमता के 11 अंक निर्धारित किए गए है। सर्वे टीम स्कूलों का निरीक्षण कर अपने अंक देगी और इन्हीं अंकों के आधार पर स्टार रेटिंग होगी।
कोट्स:
-सरकार द्वारा शुरू की गई स्कूल सौंदर्यीकरण योजना में सरकारी स्कूल अब निजी स्कूलों को टक्कर दे रहे हंै। सरकार का ये बेहतर प्रयास है। स्टाफ व विद्यार्थियों की मेहनत से ही ये सब संभव हो पाया है। सभी बधाई के पात्र हंै।
-जयप्रकाश बब्बर, बीईओ खंड ऐलनाबाद।
ंसिरसा, 30 अगस्त