Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मोदी सरकार का बड़ा कदम, भारतीय जवानों को मिलेंगे बेहद हल्के और सुरक्षित बुलेटप्रूफ जैकेट

नई दिल्ली। भारतीय जवानों की सुरक्षा को लेकर भारतीय सरकार लगातार नए नए प्रयास कर रही है। इसी मामले में उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने शुक्रवार को बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि राष्ट्रीय बीआईएस मानकों के अनुसार निर्मित बुलेट प्रूफ जैकेट सुरक्षित, हल्का, लगभग 50 प्रतिशत सस्ता है और इसका निर्यात किया जा रहा है।

उन्होंने कहा है कि बुलेट प्रूफ जैकेट पर भारतीय मानक ब्यूरो के बनने के कारण भारत अब अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी जैसे चुनिंदा देशों की लिस्ट में शुमार होगया है, जिनके पास अपना राष्ट्रीय मानक है। पासवान ने इस दौरान यह भी कहा है कि बीआईएस ने बुलेट प्रूफ जैकेट पर एक राष्ट्रीय मानक तैयार किया है, जिसकी वजह से मेक इन इंडिया को बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने बताया है कि यह जैकेट दुनिया में सबसे अच्छी गुणवत्ता का है और वजन में भी काफी हल्का है, जिससे हमारे जवानों को और भी सुविधा और सुरक्षा मिलेगी। इन जैकटों की कीमतें भी 50 प्रतिशत कम हैं। ऐसे में इनका अधिक मात्रा में निर्यात हो रहा है। पासवान ने बताया है कि इस तरह के 3.5 लाख जैकेट्स की मांग है। इन जैकटों का वजन 5.5 किलोग्राम से 10 किलोग्राम तक होता है। जो कि अन्य जैकेट की तुलना में लगभग आधा होता है।