Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

संगम तट पर कल योगी कैबिनेट की बैठक, होटल नहीं टेंट में रहेंगे मंत्री

उत्तर प्रदेश के प्रभागराज में कुंभ मेला जारी है। इस पावन मौके पर देश-विदेश से भारी तादाद में आए श्रद्धालु संगम में जहां आस्था की डुबकी लगा रहे हैं। वहीं इलाहाबाद और फैजाबाद को इतिहास बना चुकी योगी सरकार अब प्रयागराज में एक नया अध्याय रचने जा रही है। नए कलेवर में आयोजित कुंभ में 29 जनवरी को प्रदेश कैबिनेट की बैठक की तैयारी है। उत्तराखंड बनने से पहले उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक कभी-कभी नैनीताल में होती थी। यह भी अंतिम बार 1962 में हुई थी। बंटवारे के बाद यह पहला मौका होगा कि प्रदेश कैबिनेट की बैठक लखनऊ से बाहर होगी। कुंभ में तो किसी भी सरकार की कैबिनेट बैठक का यह पहला मौका होगा।

योगी सरकार प्रयागराज कुंभ में कैबिनेट की बैठक करके इतिहास रचने जा रही है। प्रदेश में भी पहली बार ऐसा संयोग बनेगा जब संगम तट पर एक साथ एक ही दिन पूरी सरकार और सरकारी अमला उपस्थित होगा। 56 साल बाद यह पहली बार होगा जब लखनऊ से बाहर उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक होगी। इससे पहले 1962 में नैनीताल में कैबिनेट बैठक आयोजित की गई थी। जानकारी के मुताबिक बैठक के पहले योगी कैबिनेट के मंत्री मुख्यमंत्री के साथ संगम में स्नान भी करेंगे और स्नान करने के बाद कैबिनेट की बैठक में शामिल होंगे। इन लोगों का अक्षयवट के दर्शन करने का भी कार्यक्रम है।

जानकारी के मुताबिक इस कार्यक्रम में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राज्यसभा सदस्य अमित शाह भी शामिल हो सकते हैं। इसमें शामिल कैबिनेट मंत्री तथा अन्य सदस्यों की भोजन की व्यवस्था अरैल स्थित टेंट सिटी में होगी। सरकार अपने सांस्कृतिक और सरोकारों से जुड़े एजेंडे पर केंद्रित कुछ नीतिगत फैसले का एलान कर सकती है। सत्ता के गलियारों में चर्चा तेज हो गई है कि सरकार विश्व हिंदू परिषद की धर्म संसद के पहले प्रयागराज में कैबिनेट में ही राम मंदिर निर्माण के संबंद में कोई बड़ा एलान कर सकती है। कोर्ट का फैसला पक्ष में न आने पर अध्यादेश लाकर राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त करने का एलान तक संभव है। इस बैठक में कैबिनेट मंत्रियों समेत मुख्य सचिव चंद्र पण्डे, मुख्य सचिव वित्त एवं न्याय भी मौजूद रहेंगे।

खबरों के मुताबिक योगी कैबिनेट मंत्री किसी होटल में नहीं ठहरेंगे, बल्कि संगम तट पर बने तंबू में वक्त बिताएंगे। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या का कहना है कि भगवान में आस्था रखने वालों के लिए सरकार कैबिनेट की बैठक वहां करेगी। इस बैठक से पूरी दुनिया में एक धार्मिक संदेश जाएगा। साथ उन्होंने कहा कि कैबिनेट की बैठक कुंभ में किए जाने को लेकर फैसला पिछले कैबिनेट बैठक में ही ले लिया गया था।