Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जानिए Lockdown 4 का नया रंग रूप कैसा होगा

देश में हर दिन कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं. अभी तक कोरोना के 90887 केस हो चुके हैं. संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए  के तीसरे फेज की डेडलाइन रविवार को खत्म हो रही है. सोमवार से लॉकडाउन का चौथा फेज शुरू होना है.जो 31 मई तक होगा.

जानिए क्या है नयी गाइडलाइन्स

पूरे देश में लॉकडाउन 4.0 के ऐलान के बाद गृह मंत्रालय की ओर से गाइडलाइंस जारी कर दी गई है. लॉकडाउन 4.0 में घरेलू-विदेशी उड़ानों को इजाजत नहीं दी गई है.

हॉटस्पॉट एरिया में सख्ती जारी रहेगी. मेट्रो-सिनेमा हाल पर पाबंदी रहेगी. इसके अलावा स्कूल-कॉलेज बंद भी बंद रहेंगे. सभी तरह के पूजा स्थल बंद रहेंगे और ईद भी इस बार लॉकडाउन में मनाई जाएगी.

तीन की जगह पांच ज़ोन,खुलेंगी ये दुकानें

केंद्र ने कोरोना संक्रमित इलाकों के लिए 5 जोन तय करने का निर्देश दिया है. रेड, ग्रीन, ऑरेंज, बफर और कंटेनमेंट जोन राज्य सरकारें तय करेंगी. कंटेनमेंट जोन में केवल आवश्यक चीजों की सप्लाई की अनुमति होगी.

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और स्टेडियम बिना दर्शकों के साथ खोले जाएंगे.

रेस्त्रा-मिठाई की दुकानें खुलेंगी, लेकिन सिर्फ होम डिलिवरी की अनुमति होगी.

स्टैंड अलोन दुकान खोलने की भी अनुमति दी गई है. दुकान पर 5 लोग से ज्यादा काम नहीं कर सकेंगे.

इंटर स्टेट बस सर्विस राज्य सरकारें स्थिति के मुताबिक शुरू कर सकती हैं.राज्य आपस में बातचीत करके इस पर फैसला कर सकते हैं.

सुबह 7 से शाम 7 बजे तक छूट रहेगी.

10 साल से कम और 65 साल अधिक उम्र के लोगों का घर से निकलने पर रोक है.

वहीं, शादी समारोह में 50 और अंतिम सरकार में शामिल होने के लिए 20 लोगों की अनुमति होगी. पान-गुटखा की दुकानें भी अब खुलेंगी.