Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पैदल चलकर हज़ारों किसान पहुंचे रामलीला मैदान,संसद तक करेंगे मार्च

नई दिल्ली|

देशभर के हजारों किसान दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डर से पैदल मार्च करते हुए रामलीला मैदान पहुंच गए हैं। आयोजक साफ कर चुके हैं कि वे हर हाल में आज संसद तक मार्च करके रहेंगे, जबकि दिल्ली पुलिस उन्हें किसी तरह रामलीला मैदान में ही रोके रखने की कोशिश कर रही है। पुलिस और किसानों के प्रतिनिधियों के बीच इसे लेकर बातचीत जारी है। आपको बता दें कि संसद का विशेष सत्र बुलाकर फसलों के उचित दाम की गारंटी देने का कानून बनाने और देशभर के किसानों का कर्ज एकमुश्त माफ करने के लिए संसद में कानून पास करने जैसी दो बड़ी मांगों को लेकर किसान दिल्ली पहुंचे हैं। 

  • हालांकि मार्च को लीड कर रहे नवगठित स्वराज इंडिया पार्टी के अध्यक्ष और अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के मेंबर योगेंद्र यादव और किसान आंदोलन के संयोजक अभिक साहा ने साफ कर दिया है कि यह किसान आंदोलन शुरू से शांतिपूर्ण और अहिंसक रहा है और उन्हें उम्मीद है कि पुलिस उन्हें संसद तक मार्च करने से नहीं रोकेगी। पुलिस आयोजकों से बातचीत कर यही कोशिश कर रही है कि वे रामलीला मैदान में ही रैली कर लें। 

पैदल चलकर किसान पहुंचे रामलीला मैदान 

  • गुरुवार सुबह से ही देश के तमाम राज्यों से आए किसानों के जत्थे दिल्ली पहुंचना शुरू हो गए थे। ट्रेनों से आए किसान पहले नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और आनंद विहार स्टेशनों पर पहुंचे और वहां से पैदल चलकर रामलीला मैदान तक गए। वहीं, योगेंद्र यादव के नेतृत्व में निकाली गई किसान मुक्ति यात्रा बिजवासन से शुरू हुई। 

परेशानी के लिए मांगी माफी 

  • हजारों लोगों के दिल्ली की सड़कों पर पैदल मार्च करने की वजह से ट्रैफिक पर थोड़ा असर तो पड़ा, लेकिन किसानों के अनुशासित रवैये और आयोजकों की तरफ से किए गए इंतजामों के कारण कहीं पर भी मार्च की वजह से भारी जाम लगने की स्थिति पैदा नहीं हुई।
  • यहां तक कि आंदोलनकारी खुद लोगों को रास्ते में पैम्फलेट बांटते चल रहे थे, जिसमें उनकी मांगों का जिक्र होने के अलावा प्रोटेस्ट मार्च के कारण आम लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए उनसे माफी भी मांगी गई थी। 
Source:NBT