Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

फोन को सिरहाने रखकर सोने वाले हो जाएं सावधान, नही तो इस तरह की बिमारी के हो जायेंगे शिकार

आजकल मोबाइल फोन लोगों की जिंदगी का एक हिस्सा बन चुका है। ऐसे में स्मार्टफोन से एक पल की दूरी भी लोग बर्दाश्त नहीं कर पाते। यही नहीं रात को सोते वक्त भी बहुत से लोग मोबाइल फोन को अपने सिरहाने रखकर सोते हैं। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो जरा संभल जाएं, क्योंकि आपका स्मार्टफोन को आपके गंभीर बीमारियां दे रहा है।

दरअसल, ब्रिटेन की एक्जिटर सहित कई यूनिवर्सिटी के अध्ययन में इस बात का पता चला है कि मोबाइल से निकलने वाली विकिरणों से कैंसर से लेकर नपुंसकता तक का खतरा बढ़ रहा है। वहीं अंतरराष्ट्रीय कैंसर रिसर्च एजेंसी ने मोबाइल फोन से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक विकिरणों को संभावित कार्सिनोजन यानि कैंसरकारी तत्वों की श्रेणी में रखा है।

ICRA ने इस बात की चेतावनी दी है कि स्मार्टफोन का अत्यधिक इस्तेमाल मस्तिष्क और कान में ट्यूमर पनपने की वजह बन सकता है, जिसके आगे चलकर कैंसर का रूप लेने की संभावना बढ़ जाती है। बता दें कि 2014 में प्रकाशित ब्रिटेन के एक्जिटर विश्वविद्यालय के अध्ययन में मोबाइल फोन से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक विकिरणों का नपुंसकता से सीधे संबंध पाया गया था।