Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आगरा की खुदाई की कहानी सुनाकर पिता-पुत्र को बेचा आभूषण, लगाया 40 लाख का चूना

 

नई दिल्ली। बाहरी दिल्ली के पश्चिम विहार वेस्ट इलाके में ठगों ने पिता-पुत्र को 40 लाख का चूना लगाकर नकली सोने के आभूषण थमा दिये। आरोपितों ने आगरा में खुदाई के दौरान मिले आभूषण की कहानी सुनाकर वारदात को अंजाम दिया। इधर, ठगी का पता चलते ही पीड़ित ने मामले की सूचना पुलिस को दी। पुलिस पीड़ित के बयान पर बुधवार को केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। पुलिस के अनुसार अमरजीत सिंह (63) परिवार के साथ राजौरी गार्डन में रहते हैं। अमरजीत का निजी कारोबार है। पुलिस को दी शिकायत में पीड़ित ने बताया कि कुछ दिन पहले वह अपने ड्राइवर विकास के साथ कार से मुंडका स्थित अपने गोदाम में जा रहे थे। रास्ते में उनकी कार पंचर हो गई। ड्राइवर ने कार को एक किनारे खड़ा किया और टायर बदलने लगा।

ऐसे हुई मुलाकात ठग से

कार का टायर बदलने के दौरान पीड़ित अमरजीत कार के बाहर खड़े हो गये। इसी बीच एक व्यक्ति पीड़ित के पास आया और खुद का नाम धीरू बताकर कहा कि वह लेबर है। उसके बाद अमरजीत को एक चांदी का सिक्का दिखाया और कहा कि उसे रुपये की बहुत जरूरत है। वह उससे यह सिक्का लेकर उसे 100 रुपये दे। पीड़ित ने सिक्के बारे में पूछा तो आरोपित ने बताया कि उसके पास सोने व चांदी के ऐसे बहुत सारे सिक्के पड़े हुए हैं। पीड़ित ने सिक्के के नकली होने की बात कही। जिस पर धीरू ने कहा कि आप इसे चेक करवा लो। सही लगे तो ले लेना। एक दूसरे को अपना नम्बर दिया और चांदी का सिक्का व एक लॉकेट पीड़ित को दिया। पीड़ित ने घर आकर अपने बेटे को चेक करवाने के लिये कहा। चेक करवाने पर सिक्का सही पाया गया।

आगरा की कहानी सुनाकर दिया अश्वासन

एक-दो दिन बाद आरोपित ने पीड़ित अमरजीत को कॉल किया और बताया कि उसके पास सोने व चांदी के आभूषण करीब 11-12 किलो हैं। पीड़ित ने धीरू को अपने ऑफिस बुलाया। आरोपित ने उसे पीरा गढ़ी मिलने की बात कही। पीड़ित पीरा गढ़ी पहुंचा। वहां पर उसे एक महिला समेत तीन लोग मिले। पीड़ित के ड्राइवर ने तीनों का मोबाइल से वीडियों भी बनाया। इधर बातचीत होने पर सौदा 50 लाख में तय हुआ। पीड़ित के पूछे जाने पर आरोपित ने बताया कि यह आभूषण उसे आगरा में खुदाई के दौरान मिले थे। इस पर पीड़ित ने रुपये का इंतजाम करने के लिये एक दिन का समय मांगा। मंगलवार को पीड़ित ने कहा कि उसने 40 लाख का इंतजाम कर लिया है। बाकी के रुपये का इंतजाम कर रहा है जिसपर आरोपित ने कहा कि बाकी के रुपये बाद में दे देना। अभी इतने ही ले आओ।

पीतल के आभूषण थमाकर लगाया 40 लाख का चूना

इसके बाद पीड़ित अमरजीत अपने बेटे के साथ मंगलवार शाम करीब 6.30 बजे पीरा गढ़ी पहुंचे। वहां उन्हें आरोपित धीरू मिला। उसने पीड़ित को दो पोटली दी। एक पोटली पांच किलो की थी, दूसरी छह किलो की। पोटली लेने के बाद पीड़ित ने आरोपित धीरू को 40 लाख रुपये दे दिये। रुपये लेने के बाद आरोपित चला गया। पिता-पुत्र भी घर लौटे और आभूषण को चेक करवाने के लिये जैसे ही ज्वैलर के पास पहुंचे तो उनके होश उड़ गये। ज्वैलर ने बताया कि यह आभूषण तो पीतल के है। इनमे सिर्फ पॉलिस हो रखी है।