Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

भारत ने कहा- वायुसेना ने ध्वस्त किए जैश के ठिकाने, आतंकी-ट्रेनर और फिदायीन हमलावर हुए ढेर

पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमल के 12 दिन बाद भारतीय वायुसेना ने नियंत्रण रेखा पार कर आतंकी ठिकानों पर भारी बमबारी की, जिसमें आतंकी कैंप बर्बाद हो गए और कई आतंकियों के भी मारी जाने की खबर है। इस मसले पर मंगलवार को विदेश मंत्रालय के सचिव विजय गोखले ने प्रेस कांफ्रेंस की।

इस दौरान गोखले ने कहा कि भारत ने बालाकोट पर असैन्य कार्रवाई की। पाकिस्तान हमेशा से कहता रहा है कि वह अपनी जमीन का इस्तेमाल आतंकवाद के लिए नहीं होने देता है लेकिन ऐसा दिख नहीं रहा था। इसलिए हमने उन आतंकी ठिकानों को नष्ट कर दिया। उन्होंने कहा कि इस अभियान में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कई आतंकियों, ट्रेनरों और फिदायीन हमलावरों को मार गिराया गया है। बालाकोट कैंप जैश का कमांडर मौलाना युसूफ अजहर चला रहा था। पुलवामा हमले को इसी आतंकी संगठन ने करवाया था।

उन्होंने कहा कि खूफिया जानकारी के आधार पर भारत की ओर से ये कार्रवाई की गई है। इस कैंप को जैश-ए-मोहम्मद चीफ मसूद अजह का बहनोई मौलाना यूसुफ एलियास चला रहा था। गोखले ने कहा कि वायुसेना के इस ऑपरेशन में इस बात का खास ध्यान रखा गया कि किसी आम नागरिक को कोई नुकसान न पहुंचे। जिस आतंकी संगठक को निशान बनाया गया है, वह एक घने जंगल में पहाड़ी की चोटी पर स्थित था।

सूत्रों के हवाले से आ रही खबरों में बताया जा रहा है कि भारतीय वायुसेना की इस कार्रवाई में 300 के करीब आतंकी मारे गए हैं, हालांकि इसकी अभी आधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।