Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

‘इंडिया ऑक्यूपाइड कश्मीर’ के शख्स की मदद से पहले, सुषमा ने ट्विटर प्रोफाइल में करवाया ‘कश्मीर’

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अक्सर अपने सहयोगी स्वभाव की वजह से सुर्खियों में बनी रहती हैं.वे सोशल मीडिया के जरिए भी लोगों को मदद मुहैया करवाती रहती हैं. न जानें कितने भारतीयों और दूसरे देश में रह रहे भारतीय नागरिकों को मदद दिलवायी है. वहीं आज एक ऐसा वाकया हुआ जिसके बाद लोग सुषमा स्वराज की काफी प्रशंसा कर रहे हैं और कह रहे हैं कि हमें अपनी मंत्री पर गर्व है.

छात्र ने केंद्रीय मंत्री से मांगी थी मदद

दरअसल, ट्विटर पर शेख अतीक नाम के यूजर ने ट्वीट कर सुषमा स्वराज से मदद मांगी है. लेकिन उसकी प्रोफाइल पर लोकेशन ‘भारत अधिकृत कश्मीर’ लिखी थी. यह देखकर सुषमा ने सबसे पहले उसके पते पर आपत्ति जताई. इस पर स्टूडेंट ने अपनी प्रोफाइल में बदलाव किया, जिसे देख विदेश मंत्री ने प्रसन्नता जताई.

अतीक ने गुरुवार सुबह 6 बजे ट्वीट कर विदेश मंत्री से कहा, “मेरा पासपोर्ट डैमेज हो गया है. इस वजह से मैं भारत नहीं आ पा रहा हूं. मुझे मेडिकल चेकअप के लिए भारत आना है. मैंने एक महीने पहले इसके लिए आवेदन किया था, लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं आया. आप इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए मेरी मदद करें.”

केंद्रीय मंत्री ने छात्र की प्रोफाइल से हटवाया ‘भारत अधिकृत कश्मीर’

अतीक का मैसेज पढ़कर केंद्रीय मंत्री ने पहले तो इनकार करते हुए जवाब दिया कि आपकी लोकेशन ‘भारत प्रशासित कश्मीर’ है और ऐसी कोई जगह है नहीं इसलिए आपकी मदद नहीं की जा सकती है, हां अगर आप जम्मू-कश्मीर से होते तो यह जरूर संभव होता. लेकिन आपकी प्रोफाइल कहती है कि आप ‘भारत अधिकृत कश्मीर’ से हैं. ऐसा कोई स्थान नहीं है.”स्वराज के ट्वीट के तुरंत बाद छात्र ने अपनी प्रोफाइल से ‘भारत अधिकृत कश्मीर’ हटा लिया. जिसके बाद स्वराज ने खुशी जाहिर करते हुए मनीला में भारतीय दूतावास से उसकी मदद करने के लिए कहा.