Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

iPhone 8 और iPhone 8 Plus हुआ भारत में लॉन्च, Jio दे रहा है बाइबैक

आज भारत में iPhone 8 और iPhone 8 Plus  आधिकारिक तौर पर लॉन्च होगा. आज से ही इसकी बिक्री शुरू होगी. चूंकि भारत में एक भी ऐपल स्टोर नहीं है, इसलिए यह कंपनी के पार्टनर स्टोर, ऑथराइज्ड स्टोर और ई-कॉमर्स वेबसाइट पर मिलेगा. इन स्मार्टफोन्स की बिक्री 29 सितंबर के शाम 6 बजे से शुरू होगी. प्री ऑर्डर्स 22 ऑक्टूबर से ही शुरू हैं.

यह दोनों स्मार्टफोन ऑनलाइन और ऑफलाइन मिलेंगे. क्रोमा, रिलायंस डिजिटल स्टोर और विजय सेल्स जैसे रिटेलर्स के पास से भी ये खरीदे जा सकते हैं. कुल मिलाकर देश भर में 30 हजार स्टोर्स पर इसकी बिक्री की जाएगी.

रिलायंस जियो की तरफ से इन स्मार्टफोन को भारत में मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी करेंगे. रिपोर्ट्स है कि इस दौरान ऐपल के सीईओ टिम कुक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मौजूद होंगे. रिलायंस जियो ने ऐपल के साथ पार्टनर्शिप की है जिसके तहत अमेजॉन के साथ मिलकर iPhone 8 और iPhone 8 Plus पर 70 फीसदी तक का बाइबैक दिया जाएगा.  

भारत में ये होंगी कीमतें  

iPhone 8 के 64GB वैरिएंट की कीमत भारत में 64,400 रुपये होगी. जबकि इसके 256GB वैरिएंट की कीमत 77,000 र रुपये है. iPhone 8 Plus के 64GB वैरिएंट की कीमत 73,000 रुपये होगी जबकि इसके 256GB वैरिएंट की कीमत 86,000 रुपये होगी. ये दोनों आईफोन भारत में 29 सितंबर को लॉन्च होंगे.

रिलायंस जियो के सिम के साथ ये स्कीम मिलेगी

अगर आप रिलायंस जियो के स्टोर या अमेजॉन से नए आईफोन खरीदते हैं यानी आपने इसके लिए प्री बुकिंग कराई है तो टोटल अमाउंट का 70 फीसदी आपको लौटा दिया जाएगा. हालांकि पैसे तब लौटाए जाएंगे जब आप एक साल तक iPhone 8/8 Plus यूज करके उसे सही सलामत रिलायंस जियो को लौटा देंगे.

दूसरी शर्त ये है कि कि आपको एक साल तक उसमें जियो का ही सिम इस्तेमाल करना होगा. तीसरी शर्त ये है कि आपको एक साल तक हर महीने जियो का 799 रुपये वाला प्लान भी लेना होगा.

उदाहरण के तौर पर अगर आपने iPhone 8 Plus का 256GB वैरिएंट लिया है जिसकी कीमत 86,000 रुपये है तो इसका 70 फीसदी यानी 60,200 रुपये वापस मिल जाएंगे एक साल के बाद जब इसे लौटाएंगे. हालांकि जीएसटी के बाद आपको 60,200 में से 10,300 रुपये कम मिलेंगे, यानी 50 हजार रुपये से भी कम.

इतना ही नहीं, कैशबैक आप तब ही क्लेम कर सकेंगे जब एक साल तक आपने उसमें 799 रुपये वाला जियो प्लान यूज किया है.

कैशबैक ऑफर

अमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर भी iPhone 8 और iPhone 8 Plus के लिए प्री बुकिंग शुरू हो गई है. एक्स्चेंज ऑफर के साथ कैशबैक की भी स्कीम दी जा रही है. फ्लिपकार्ट पर बिग बिलियन डे सेल तहत 99 रुपये एक्स्ट्रा देकर बाइबैक ऑफर भी लिया जा सकता है. उदाहरण के तौर पर आपने यहां से 64GB वाला iPhone 8 खरीदा और एक साल के बाद जब वापस करेंगे तो आपको 28 हजार रुपये मिलेंगे.

ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजॉन पर सिटी बैंक के कार्ड से शॉपिंग करने पर आपके 10 हजार रुपये तक का कैशैबक दिया जाएगा. उदाहरण के तौर पर अगर आप iPhone 8 का 64GB वैरिएंट खरीद रहे हैं तो कैशबैक के बाद इसकी कमत आपको सिर्फ 54 हजार रुपये ही देने होंगे. कैशबैक के अलावा जियो बाइबैक ऑफर भी आपको दिए जाएंगे.

गौरतलब है कि ऐसे स्कीम दूसरे देशों के लिए आम हैं. इन्हें लॉक्ड स्मार्टफोन कहा जाता है, क्योंकि जिस टेलीकॉम कंपनी से खरीदेंगे साल भर उसका ही सिम यूज करना होगा. पिछले साल iPhone 7 के साथ एयरटेल ऐसे ही प्लान दे रहा था.

iPhone 8 और iPhone 8 Plus के लिए जियो ने खास टैरिफ का भी ऐलान किया है. 799 रुपये में हर महीने 90GB 4G डेटा के साथ फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग और एसएमस मिलेंगे. इसकी वैलिडिटी 28 दिनों की होगी.