Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

IOC करेगा उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच बैठक की मेजबानी

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) अगले महीने दक्षिण कोरिया के प्योंगपांग में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक खेलों में उत्तर कोरिया की भागीदारी को लेकर 20 जनवरी को दोनों पड़ोसी देशों के बीच बैठक की मेजबानी करेगी। इस दौरान दोनों पड़ोसी देश झंडे और एथलीटों की संख्या संबंधी मुद्दों पर बात करेंगे।

इससे पहले मंगलवार को दोनों देश इस पर राजी हो गए कि उत्तर कोरिया ओलंपिक में भाग लेने के लिए अपने एथलीटों का एक बड़ा दल प्योंगपांग भेजेगा। यह दोनों देशों के बीच इस संबंध में दो साल में पहली बातचीत थी।

नए साल के भाषण में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कहा था कि वह सिओल के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं। उत्तर कोरिया के न्यूक्लियर और मिसाइल कार्यक्रमों के चलते दोनों देशों में तनाव है।

आइओसी ने बताया कि लुसाने में उसके मुख्यालय में होने वाली बैठक में उसके अध्यक्ष थॉमस बाच समेत दोनों देशों की राष्ट्रीय ओलंपिक समिति का प्रतिनिधिमंडल भाग लेगा।

बाच ने कहा, ‘मैं दोनों देशों के प्रस्ताव का गर्मजोशी से स्वागत करता हूं। दुनिया की कई सरकारों ने उत्तर कोरिया के शीतकालीन ओलंपिक में भाग लेने पर खुशी जताई है। ओलंपिक की भावना के लिए यह एक शानदार कदम है। ‘