Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस : कौन हैं स्नेहा मोहनदास, जिन्हें PM मोदी ने सौंपा अपना ट्विटर अकाउंट

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले की घोषणा के मुताबिक आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर अपना ट्विटर हैंडल महिलाओं के जिम्मे कर दिया, जिन्होंने कठिन परिस्थितियों के बावजूद अलग-अलग क्षेत्रों में कामयाबी हासिल की है। इनमें सात महिलाएं शामिल हैं, जो बारी-बारी से पीएम मोदी के ट्विटर के जरिये अपनी कहानी साझा कर रही हैं।

सबसे पहले चेन्नई की स्नेहा मोहनदास ने ट्वीट किया। उन्होंने पीएम मोदी के हैंडल से अपनी मुहिम फूड बैंक इंडिया के बारे में बताया है। स्नेहा ने बताया कि मैंने अपनी मां से प्रेरित होकर बेघरों को खाना ख‍िलाने की आदत डाली और मैंने फूड बैंक इंडिया के नाम से यह पहल शुरू की।

स्नेहा मोहनदास फूड बैंक इंडिया की संस्थापक के साथ-साथ बिग इवेंट की सीईओ और संस्थापक हैं। उन्होंने एक डबिंग आर्टिस्ट को तौर पर भी काम किया है।

स्नेहा ने चेन्नई के इथीराज कॉलेज से साइंस में स्नातक किया है, जबकि अन्नामलाई विश्वविद्यालय से सामाजिक कार्यों में परास्नातक की डिग्री भी ली है।

स्नेहा मोहनदास ने पीएम मोदी के ट्विटर अकाउंट से अपनी कहानी साझा करते हुए लिखा, ‘आपने थॉट फॉर फूड के बारे में सुना होगा। अब समय है कि इस पर कार्य किया जाए और गरीबों को एक बेहतर भविष्य दिया जाए। मुझे अपनी मां से प्रेरणा मिली जिन्होंने बेघरों को खाना खिलाने की आदत डाली।

स्नेहा मोहनदास ने लिखा कि मैंने फूडबैंक इंडिया नाम के अभियान की शुरुआत की। भूख मिटाने की दिशा में मैंने स्वयंसेवियों के साथ काम किया जिनमें से ज्यादातर विदेश में रहते हैं। हमने 20 से ज्यादा सभाएं की और अपने काम के जरिए कई लोगों को प्रभावित किया।

हमने साथ में मिलकर खाना बनाने, कुकिंग मैराथन, स्तनपान जागरुकता जैसी गतिविधियों की शुरुआत की। मुझे तब सशक्त महसूस होता है जब मैं वह करती हूं जिसका मुझे शौक है। मैं अपने देश के नागरिकों खासकर महिलाओं को आगे आने और मेरे साथ हाथ मिलाने के लिए प्रेरित करना चाहती हूं। मैं सभी से आग्रह करती हूं कि कम से कम एक जरूरतमंद व्यक्ति को भोजन कराएं और एक भूख मुक्त ग्रह में योगदान दें।’

पीएम मोदी ने इससे पहले किए गए अपने ट्वीट में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं देते हुए लिखा कि हम नारी शक्ति की भावनाओं और योग्यता को सैल्यूट करते हैं। जैसा कि मैंने कुछ दिन पहले कहा था, मैं साइन ऑफ कर रहा हूं। मेरे सोशल मीडिया अकाउंट्स के जरिए उपलब्धियां हासिल कर चुकीं सात महिलाएं अपनी जीवन यात्रा के बारे में बताएंगी, और आपसे बात करेंगी।