Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अब 10वीं के बाद भी कर सकते हैं ये 5 डिप्लोमा कोर्स, जॉब मिलने के ज्यादा चांसेज

बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट घोषित हो चुके हैं. जहां 10वीं के छात्र 11वीं में क्या स्ट्रीम ली जाएं ये सोच रहे हैं वहीं 12वीं की छात्र अपने करियर को बिल्ट करने वाले कोर्स की तलाश कर रहे हैं, जिनसे उन्हे मोटी सैलरी वाली नौकरी मिल सके. ऐसे में कई बार स्टूडेंट्स की फाइनेशिंयल कंडीशन इतनी अच्छी नहीं होती है कि वो इंजीनियरिंग या एमबीबीएस कर पाएं. ऐसे में आज हम आपके लिये 5 डिप्लोमा कोर्सेज लाए हैं, इन कोर्सेज को आप 10वीं या 12वीं के बाद भी कर सकते हैं. जिनको करने से आप जल्द ही अपने पैरों पर खड़े हो सकते हैं…

होटल मैनेजमेंट

इन दिनों होटल और हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री में काफी स्कोप है. ऐसे में यदि आपको हॉस्पिटेलिटी में करियर बनाना है तो आप दसवीं के बाद होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कर सकते हैं. यह डिप्लोमा करने से इस फील्ड में जॉब मिलना आसान हो जाएगा.

कम्प्यूटर हार्डवेयर एवं नेटवर्किंग

कम्प्यूटर के युग में यह एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. इस फील्ड में आप कम्प्यूटर रिपेयर और नेटवर्किंग से संंबंधित जानकारी प्राप्त करते हैं जो एक अच्छी जॉब दिलाने में हेल्पफुल हो सकती है.

इंजीनियरिंग डिप्लोमा

कई सारे संस्थान और पॉलीटेक्निक कॉलेज दसवीं के बाद इंजीनियरिंग डिप्लोमा करवाते हैं. इनको करने के बाद आपको इंजीनियरिंग फील्ड से जुड़े मिडिल लेवल के जॉब आसानी से मिल सकते हैं.

आईटीआई (इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग)

दसवीं के बाद आईटीआई भी अच्छा ऑप्शन है. इसमें बहुत से सब्जेक्ट हैं जैसे इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फिटर, कारपेंटर, मैकेनिक, स्टेनो, कम्प्यूटर आदि. इसमें बहुत बड़े जॉब तो नहीं मिलते हैं, लेकिन अगर आप खुद का कोई काम करना चाहे तो इस कोर्स को आसानी से करके अच्छी कमाई भी की जा सकती है.

स्टेनोग्राफी एवं टाइपिंग

आप दसवीं के बाद स्टेनोग्राफी एवं टाइपिंग में भी डिप्लोमा कर सकते हैं. कुछ प्रदेशों में 11th और 12th में भी स्टेनोग्राफी एक विषय के रूप में चुन सकते हैं. कोर्ट और अन्य कई सरकारी दफ्तरों में इस तरह की वैकेंसियां निकलती रहती हैं जिनके लिए स्टेनो अनिवार्य होता है.