Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

भारत की सड़कों पर जल्द दौड़ेगी टाटा नैनो से भी छोटी कार बजाज क्यूट

बजाज क्यूट भारत की पहली क्वाड्रिसाइकिल बनने के लिए तैयार है। यह भारतीय बाजार में अब तक की सबसे सस्ती चार-पहिया वाहन होगी। नई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बजाज क्यूट अगले महीने से बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। रिपोर्ट्स की मानें तो भारतीय बाजार में इसकी कीमत 1.7 लाख रुपये के आस-पास होगी। खास बात यह है कि बजाज की ये कार कई एंट्री लेवर बाइक्स से भी सस्ती होगी।

बजाज क्यूट को भारतीय बाजार में सबसे पहले कॉमर्शियल वाहन के तौर पर लॉन्च किया जाएगा। यह तीन-पहिया ऑटो रिक्शा या फिर सस्ते दर वाली टेक्सी का विकल्प होगी। बता दें कि सरकार ने बजाज क्यूट के लिए एक नया सेगमेंट बनाया है जिसका नाम क्वाड्रिसाइकिल है। दरअसल बजाज ऑटो की तरफ से लगातार आक्रमक मार्केटिंग की जा रही थी जिसमें FreeTheQute कैंपेन भी शामिल था।भारत में सबसे छोटी कार कैटेगरी में अब टाटा नैनो के साथ बजाज की क्यूट भी शामिल होने जा रही है। इस कार को साल 2012 में सबसे पहले पेश किया गया था। बजाज क्यूट को पहली बार RE60 कोडनेम से 2012 Auto Expo में पेश किया गया था।

बजाज क्यूट में पावर के लिए 216सीसी, सिंगल सिलिंडर, लिक्विड कूल्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 13 PS की मैक्सिमम पावर और 18.9 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसका इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। यह मोटरसाइकल में दिए जाने वाले गियरबॉक्स की तरह ही है।बजाज क्यूट में पेट्रोल के साथ सीएनजी और एलपीजी फ्यूल के भी विकल्प मिलेंगे।बजाज क्यूट का वजन 400 किलोग्राम है। वहीं, इसकी लंबाई 2752 मिलीमीटर, चौड़ाई 1312 मिलीमीटर और ऊंचाई 1652 मिलीमीटर है। इसके व्हीलबेस की बात करें तो यह 1925 मिलीमीटर है।

बजाज की तरफ से दावा किया गया है कि क्यूट 70 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड से भारतीय सड़कों पर दौड़ेगी। बजाज की तरफ से बताया गया है कि बजाज क्यूट में ग्राहकों को 35 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलेगा।

बजाज क्यूट में 2+2 का कंफिगरेशन दिया गया है। यानी की इस कार में चार लोग एक बार में यात्रा कर सकेंगे। बजाज क्यूट को चार या उससे ज्यादा लेन वाले हाइवे पर राइडर्स 60 किलोमीटर प्रतिघंटे से ज्यादा की स्पीड पर नहीं चला सकेंगे। इसके अलावा शहरों में इस कार की टॉप स्पीड 50 किमी प्रति घंटा तय की गई है।