Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बॉर्डर विवाद को ​किनारे करके नेपाल के लिए ये बड़ा काम करेगा भारत

नेपाल और भारत के सीमा विवाद के बीच अब दोनों देशों ने एक समझौता किया है. भारत, नेपाल के 7 जिलों में कुल 56 हायर सेकेंड्री स्कूलों का पुनर्निर्माण कराएगा.

नेपाल की सरकार ने अपने देश का नया राजनीतिक नक्शा जारी किया था. नेपाल की तरफ से एक बयान जारी कर कहा गया कि वह उनके नए राजनीतिक मानचित्र में लिम्पियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी क्षेत्र शामिल होंगे. इन क्षेत्रों के लेकर भारत और नेपाल के बीच काफी समय से सीमा विवाद जारी है.

करीब दस दिन पहले ही भारत ने लिपुलेख इलाके में सीमा सड़क के उद्धाटन किया था और 6 महीने पहले ही भारत अपना नया राजनीतिक नक्शा जारी किया था, जिसमें कि लिम्पियाधुरा, कालापानी और लिपुलेख को भारत का हिस्सा बताया गया था. उधर नेपाल इन इलाकों पर लंबे समय से अपना दावा जताता रहा है.

नेपाल ने भारतीय क्षेत्रों को अपना बताते हुए जब देश का नया राजनीतिक नक्शा जारी किया था तो भारत ने इसे एकतरफा कृत्य बताया था. MEA ने नेपाल के नए मैप को लेकर कहा था कि यह एकतरफा कृत्य ऐतिहासिक तथ्यों और साक्ष्यों पर आधारित नहीं है. राजनयिक बातचीत के माध्यम से बकाया सीमा मुद्दों को हल करने के लिए द्विपक्षीय समझ के विपरीत है. इसी के साथ भारत ने नेपाल के इस कदम का विरोध किया था.