Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

भारत बंद: SC/ST एक्ट के विरोध में सवर्ण लामबंद, रोकी गईं ट्रेन, यातायात व्यवस्था ठप

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा एससी-एसटी एक्ट में किए गए संशोधन के खिलाफ 35 संगठनों ने आज भारत बंद का ऐलान किया है। देश के अलग-अलग हिस्सों में बंद का असर दिखा। बंद के दौरान अगल-अलग राज्यों से प्रदर्शनकारियों ने उग्र होने की खबरें आ रही है। कई जगह भीड़ ने टायर जलाए और पुतले फूंके। बंद का सबसे ज्यादा असर मध्यप्रदेश, राजस्थान और बिहार में दिख रहा है। जिसके मद्देनजर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सबसे ज्यादा सतर्कता मध्यप्रदेश में बरती जा रही है, यहां के 10 जिलों में धारा 144 लगा दी गई है, यहां आज सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक पेट्रोल पंप बंद रहेंगे, इसके अलावा ग्वालियर, चंबा संभाव में शिक्षण संस्थान और इंटरनेट सेवाएं रोक दी गई हैं।

मध्य प्रदेश में बंद के दौरान उग्र हुए प्रदर्शनकारी

एससी/एसटी एक्ट के खिलाफ सवर्णों द्वारा बुलाए गये भारत बंद का सबसे अधिक असर मध्य प्रदेश में दिख रहा है।राज्य के 35 जिलों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। भोपाल में सुरक्षा के मद्देनजर सुरक्षाबलों की 34 कंपनियां और 5 हजार जवान तैनात किये गये हैं। वहीं ग्वालियर में ड्रोन कैमरे से निगरानी के साथ भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है। इसके साथ ही 10 जिलों (भिंड, ग्वालियर, मुरैना, शिवपुरी, अशोकनगर, दतिया, श्योपुर, छतरपुर, सागर और नरसिंहपुर) में धारा 144 लागू कर दी गई है।

बिहार में भारत बंद का असर दिखा

बिहार में भी दलित एक्ट के विरोध में करणी सेना समेत विभिन्न संघठन प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों ने एससी/एसटी एक्ट से आजादी के नारे लगाए। पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल रेलवे स्टेशन पर पहुंचे प्रदर्शनकारी ने एक्ट के खिलाफ जमकर नारे बाजी की। वहीं राज्य के आरा, मुंगेर, दरभंग में सवर्णों ने रेल व्यवस्था ठप कर दी। आरा, मोकामा छपरा, मुंगेर, पटना, दरभंगा और लखीसराय में एक्ट के खिलाफ जमकर हल्ला बोला। इस दौरान कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों ने टायर और पेड़ जलाकर यातायात व्यवस्था रोक दी। मधुबनी में आंदोलनकारियों ने एनएच-105 पर जाम लगा दिया है और मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं।

राजस्थान में सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारी

राजस्थान में एससी/एसटी एक्ट के खिलाफ भारत बंद का असर दिखा। अजमेर में दुकानें बद रहीं, सड़कों पर सन्नाटा रहा। अलवर में एससी/एसटी एक्ट के खिलाफ प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम कर दी। इस बंद को मध्यप्रदेश सपाक्स और करणी सेना के साथ ही कई अन्य संगठनों का समर्थन है। राज्य के सर्व समाज संघर्ष समिति का आरोप है कि केंद्र सरकार जातियों को आपस में लड़ाना चाहती है।

यूपी में छात्रों ने फूंका पीएम मोदी का पुतला

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारत बंद का असर दिखा। राजधानी लखनऊ के कई बाजार पूरी तरह बंद रहे। सड़कों पर कड़ी सुरक्षा रही। मेरठ, गाजियाबाद समेत कई जिलों में एससी/एसटी एक्ट बंद करों के नारे लगाए गए। वहीं वाराणसी में बीएचयू के छात्रों ने फूंका पीएम मोदी का पुतला, केंद्र सरकार के खिलाफ की नारेबाजी।

महाराष्ट्र में प्रदर्शनकारियों ने एक्ट वापस लेने की मांग की

भारत बंद का असर महाराष्ट्र के भी कई शहरों में दिखा। राज्य के कई जिलों में प्रदर्शनकारियों एक्ट के खिलाफ सड़कों पर उतरे। ठाणे के नवगढ़ में एससी/एसटी एक्ट के खिलाफ सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारी ने एससी/एसटी एक्ट वापस लेने की मांग की। आंदोलनकारियों ने कहा कि यह एक्ट देश के विभिन्न वर्गों ने फूट डालने का काम कर रहा है। इसे सरकार को खत्म करना चाहिए।