Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दादी नानी नुस्खे: ऐसे घर में ही पाए अपने जिद्दी मुहांसो से निजार, करने होगा ये आसान काम

चेहरे पर फुंसी या मुहांसे फेस की ब्यूटी कम देतें है. जिसे हम कई बार हाथ से खुरदने की या फोड़ने की कोशिश करते लेकिन आपको बात दें कि उससे आपके चेहरे पर वह काले धब्बे की तरह रह सकते है जिससे आपका चेहरा और भी खराब दिखेंगा।

इसके लिए आप एलोपैथिक का ट्रिटमेंट ले सकते है। लेकिन उससे पहले अगर आप आयुर्वेदिक या घरेलु इलाज करें तो भी आप इन मुहांसो से छुटकारा पा सकते है।

इसकी वजह से आपको साइड इफैक्ट का भी कोई डर नहीं रहेगा। और आसानी से धीरे – धीरे सारे दाग खत्म हो जाएंगे। तो हम आपको बता रहें है कुछ ऐसे घरेलू उपाय, जिन्हें आप आसानी से घर पर कर सकते है।

अपनाये ये टिप्स

1. छाछ से चेहरा धोने से मुहांसों पर कुछ देर रगड़े और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इसके बाद आपकी रूखी त्वचा में जान आ जाएंगी।

2. पके हुए पपीते का गूदा लेकर चेहरे पर कुछ देर तक मले और फिर उसे थोड़ा सूखने तक छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें, फिर नारियल या तिल से हल्कीं मसाज करें। इससे मुहांसों के दाग खत्म हो जाएंगे और चेहरा भी साफ हो जाएगा।

3.करीब 10 ग्राम बेसन और इतनी ही हल्दी में थोड़ा दहीं मिलाकर उसे चेहरे पर लगाएं और सुख जाने पर धो लें। इसके बाद आपको अपने चेहरे पर फ्रेशनेस जरूर दिखेंगी।

4. नीम, तुलसी, मैथी और पुदीना की थोड़ी पत्तियों को पीस लें। इसमें मुल्तानी मिट्टी, संतरे के छिलके का पाउडर व कपूरकाची मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर लगाएं। इसके सुखने के बाद उसे धो ले और तौलिये से हल्के हाथों से पूछें।

5.मुहांसों को खत्म करने का सबसे आसान उपाय एक कटोरी गर्म पानी में थोड़ा नमक डालें और उसे रूई से मुंहासों पर लगाएं।