Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

हनुमान जयंती: आज करें एक चुटकी सिंदूर का उपाय, बैड लक को दूर भगाएं

आज पूरे देश में हनुमान जयंती मनायी जा रही है. पूरे देश के हनुमान मंदिरों में आज हनुमान भक्तों का तांता लगा है. हर साल चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती मनाई जाती है. इस बार 3 साल बाद हस्त नक्षत्र और वृद्धि योग के संयोग में हनुमान जयंती मनाई जा रही है.

मान्यता है कि इस तिथि को हनुमानजी का जन्म हुआ था. हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी से सम्बंधित उपाय शीघ्र फल देते हैं. यहां हम आपको हनुमानजी से जुड़े ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिससे गरीबी से लेकर भाग्य संबंधी सभी बाधाएं दूर हो सकती हैं…

कष्ट दूर करने के लिये

हनुमान जयंती पर सरसों के तेल के दीपक में लौंग डालें और ये दीपक हनुमानजी के सामने जलाएं और आरती करें. इस उपाय से सभी कष्ट दूर हो जाएंगे.

बुरा समय दूर

किसी मंदिर जाएं और वहां एक नारियल पर स्वस्तिक बनाएं. इसके बाद ये नारियल हनुमान जी को अर्पित करें. साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें. इससे बुरा समय दूर होता हैं.

घर-परिवार की परेशानी दूर

हनुमान जयंती पर सूर्यास्त के बाद हनुमानजी के सामने चौमुखा दीपक जलाएं. चौमुखा दीपक यानी दीपक में चार बतियां रखकर चारों और जलाना है. इस उपाय से घर-परिवार की सभी परेशानियां खत्म हो जाएंगी.

सुख समृद्धि के लिये

यदि आप विधिवत पूजा नहीं कर पा रहे हैं तो हनुमानजी को लाल, पीले फूल जैसे कमल, गुलाब, गेंदा या सूर्यमुखी चढ़ा दें. इस उपाय से भी सभी सुख प्राप्त होते हैं.

काम में सफलता

हनुमानजी को लाल लंगोट चढ़ाएं. साथ ही, सिंदूर भी चढ़ाएं और चमेली के तेल का दीपक जलाएं. इस उपाय से हर काम में सफलता मिलेगी.

शत्रु पर विजय

हनुमान जयंती पर हनुमानजी की तस्वीर घर में पवित्र स्थान पर इस तरह लगाएं कि हनुमानजी का मुंह दक्षिण दिशा की और हो. इस उपाय से शत्रुओं पर विजय मिलेगी और धन लाभ होगा.

मनोकामना पूरी करने के लिये

हनुमान जी का विशेष श्रृंगार करें. सिंदूर और चमेली के तेल से चोला चढ़ाएं. इस उपाय से सभी मनोकामना पूरी हो जाती है.

कुंडली दोष दूर

किसी भी हनुमान मंदिर में काली उड़द के 11 दाने, सिंदूर, चमेली का तेल, फूल, प्रसाद आदि चढ़ाएं. हनुमान चालीसा का पाठ करें. इस उपाय से कुंडली के दोष दूर होंगें.

धनलाभ के योग

एक नारियल पर सिंदूर, लाल धागा, चावल चढ़ाएं और नारियल की पूजा करें. इसके बाद ये नारियल हनुमान जी को चढ़ा दें. इससे धन लाभ के योग बन सकते हैं.