Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

यूपी के कोटेदार को लेकर सीएम योगी बड़ा तोहफा देने की तैयारी में

यूपी के कोटेदार को लेकर सीएम योगी बड़ा तोहफा देने की तैयारी में हैं। 14 जुलाई को सीएम योगी गोरखपुर से इसकी शुरू कर सकते हैं। इसमें 80 हजार कोटेदारों को फायदा मिलने की उम्मीद है। दरअसल दशकों पुराना कमीशन (लाभांश) 20 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाने का ऐलान योगीराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में होने वाले कार्यक्रम में कर सकते हैं। इस कार्यक्रम में वह कोटेदारों से सीधा संवाद भी करेंगे।  कमीशन बढ़ाने की कवायद साल 2021 से ही चल रही है। खाद्य एवं रसद विभाग देश के सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में कोटेदारों को मिलने वाले कमीशन की जानकारी एकत्र करने में जुटा था। संभावना है कि कोटेदारों को मिलने वाले प्रति क्विंटल कमीशन में 20 रुपये तक का इजाफा होगा।

गोरक्षनगरी समेत प्रदेश के कोटेदारों को अभी प्रति क्विंटल राशन बांटने पर 70 रुपए मिलते हैं। कोटेदार लंबे समय से इसे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि इतने कम कमीशन में उनके खर्चे नहीं निकल पाते हैं। पल्लेदारी, तौलाई व दुकान, गोदाम का किराया, एक सहायक का मानदेय निकालना मुश्किल हो जाता है। फिलहाल गोरखपुर के 1880 कोटेदार समेत प्रदेश भर में इस समय गांव व शहरों को मिला कर करीब 80 हजार के करीब कोटेदार हैं। यदि 20 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई तो कमीशन बढ़ कर 90 रुपये प्रति क्विंटल हो जाएगा। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसकी घोषणा 14 जुलाई को कर सकते हैं। इस कार्यक्रम में जिले के सभी कोटेदारों को आमंत्रित किया जाएगा।