Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया शुरू, जानें क्या है पूरा मामला

 

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की औपचारिक प्रक्रिया शुरू हो गई है। अमेरिकी कांग्रेस की प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पलोसी ने मंगलवार को राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया शुरू करने के घोषणा की। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदीमीर जेलेंस्की पर दबाव बनाया कि वह ट्रंप के डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन और उनके बेटे के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच शुरू करें। हालांकि ट्रंप ने इन आरोपों से साफ इनकार किया है, लेकिन सीनेट में इस प्रस्ताव का पारित होना मुश्किल है। इतना ही नहीं अमेरिकी राष्ट्रपति के पद से हटाने के लिए 20 रिपब्लिकन सांसदों की जरूरत होगी, जो अपने राष्ट्रपति के खिलाफ विद्रोह करें।

गौरतलब है कि पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन साल 2020 में अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप को टक्कर दे सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रंप ने माना है कि उन्होंने जेलेंस्की से बिडेन के बारे में चर्चा की थी, लेकिन उनपर जो आरोप लग रहे हैं वह गलत है।