Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पृथ्वी ने अगर नहीं ली बृहस्पति के ऑर्बिट से ऊर्जा तो जलकर हो जाएगी राख! नासा के पूर्व वैज्ञानिक का दावा

[ad_1]

धरती (Earth) को लेकर वक्त-वक्त पर कई वैज्ञानिकों (Scientists) ने तरह-तरह के अंदाजे लगाए हैं. अब धरती की उम्र (Earth Life) को बढ़ाने के लिए भी एक वैज्ञानिक ने खास तरह का तरीका बताया है जिसकी बदौलत धरती की उम्र (Age of Earth) में 100-200 साल नहीं, 5 बिलियन साल (5 Billion Years) की बढ़ोतरी हो सकती है. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) के एक पूर्व वैज्ञानिक ने ये दावा किया है कि अगर धरती, बृहस्पति (Jupiter) के ऑर्बिट (Orbit) ऊर्जा (Energy) लेती है तो उसका अस्तित्व में रहने का समय 5 बिलियन साल तक बढ़ सकता है. ऐसा नहीं हुआ तो धरती उससे पहले ही सूर्य की वजह से समय के साथ जलकर राख हो जाएगी.

अमेरिका की स्पेस एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (National Aeronautics and Space Administration) यानी नासा के पूर्व वैज्ञानिक डॉ. डेविड हॉल्ज (David Holz) ने अगले एक बिलियन (1 Billion Years) यानी एक अरब साल में धरती को तबाह होने से बचाने का तरीका बताया है लेकिन ये तरीका बेहद कठिन है. डेविड ने दावा किया है कि वैज्ञानिकों को किसी तरह बृहस्पति यानी ज्यूपिटर (Jupiter) के ऑर्बिट से ऊर्जा लेनी पड़ेगी जिससे धरती की उम्र में इजाफा किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि ऐसा करने से अगले एस अरब साल के अंदर धरती का नाश होने से धरती को बचाया जा सकता है. यही नहीं इस तरकी से धरती की उम्र तकरीबन 5 अरब साल (5 Billion Years) तक और बढ़ाई जा सकती है. ऐसा करने के लिए एक बड़े एस्टेरॉयड (Asteroid) यानी उल्का पिंड की मदद लेनी पड़ेगी जिससे धरती के ऑर्बिट को बढ़ाया जा सके.

earth to take energy from jupiter orbit

डॉ डेविड ने डेली स्टार न्यूज पोर्टल से बात करते हुए कहा कि अगर हम बृहस्पति के ऑर्बिट से उल्टा पिंड के जरिए ऊर्जा लेते हैं तब सूर्य के चारों ओर मौजूद धरती का ऑर्बिट बढ़ जाएगा और इससे हमारी सूर्य से दूरी भी बढ़ जाएगी. इसका ये अर्थ है कि हम धरती को सूर्य के कारण जलकर राख होने से तो बचा ही लेंगे और धरती की उम्र 1 अरब से बढ़ाकर 5 अरब साल कर सकते हैं. डेविड के द्वारा जारी किए गए रिसर्च पेपर में ये बताया गया है कि अगर हम किसी तर हर 6000 साल में एक धरती और ज्यूपिटर के बीच से एक एस्टेरॉयड को गुजार सकें तो हम असल में धरती को ऑर्बिट को बढ़ा सकते हैं. एक सवाल का जवाब देते हुए डेविड ने कहा कि ये काम किया जा सकता है. हम जानते हैं कि इसे कैसे करना है बस अभी हमारे पास ऐसे संसाधन नहीं हैं ना ही तकनीक में इतना विकास हुआ है कि हम इसे पूरा कर सकें. मगर आगे चलकर मुमकिल है कि हमारी तकनीक इतनी विकसित हो जाए कि हम ये कार्य कर सकें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]
Source link