Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कोरोना वायरस के चमगादड़ कनेक्शन पर ICMR की रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

दुनिया में फैले कोरोना वायरस से अब तक 19 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं जबकि 1 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। भारत में भी संक्रमितों की संख्या 11 हजार के पार पहुंच गई है। वही अब आईसीएमआर की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में चमगादड़ की दो प्रजातियों में SARS-COV-2 वायरस पाया गया है। आईसीएमआर ने यह पुष्टि अलग-अलग राज्य से लिए गए नमूनों के आधार पर की है।

आईसीएमआर ने इसके लिए सात राज्यों से सैंपल लिए थे। इन राज्यों में केरल, हिमाचल प्रदेश, पुडुचेरी और तमिलनाडु समेत कई राज्य थे जहां ये टेस्ट पॉजिटिव पाया गया। प्रसव के समय मां से बच्चे को हो सकता है संक्रमण इससे पहले आईसीएमआर ने बताया था कि प्रसव के समय मां से शिशु में कोरोना का संक्रमण संभव है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कोरोना वायरस के संक्रमण के बारे में सोमवार को कहा कि न सिर्फ गर्भावस्था में मां से शिशु में इस वायरस का संक्रमण संभव है बल्कि प्रसव के समय भी मां से बच्चा संक्रमित हो सकता है। आईसीएमआर ने हालांकि स्पष्ट किया कि गर्भस्थ और नवजात शिशु में संक्रमण के अनुपात का निर्धारण अभी नहीं किया जा सका है।

परिषद ने कहा कि अभी तक मां के दूध में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि करने वाला कोई मामला सामने नहीं आया है। साथ ही इस तरह के कोई आंकड़े भी उपलब्ध नहीं हैं जो इस वायरस के कारण गर्भपात होने या समय पूर्व प्रसव के खतरे की प्रमाणिक पुष्टि करते हों।