Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

2050 तक इंसान और सेक्स-रोबोट की शादी होगी आम बात, विशेषज्ञों का भविष्य को लेकर बड़ा दावा!

[ad_1]

जैसे-जैसे विज्ञान (Science) तरक्की कर रहा है, वैसे-वैसे इस दुनिया में बहुत सी चीजें बदलती जा रही हैं. विज्ञान के बदलाव का असर इंसानों पर भी पड़ा है. बदलती टेक्नोलॉजी (Technology) के कारण इंसानों के रहन-सहन, से लेकर स्वभाव तक में बहुत असर पड़ा है. यही नहीं, इंसानी रिश्तों (Human Relations) में भी काफी बदलाव देखने को मिल रहा है. मगर अब वैज्ञानिकों ने भविष्य को लेकर एक बड़ी भविष्यवानी की है जिसके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे. वैज्ञानिकों ने कहा है कि इंसान और रोबोट के बीच शादियां (Humans Robots Wedding) होने भविष्य में आम बात हो जाएगी.

जी हां, आपने सही पढ़ा. हाल ही में विशोषज्ञों ने ये दावा किया है कि जैसे-जैसे इंसान की जिंदगी में मशीन, खासकर रोबोट प्रवेश कर रहे हैं, वैसे-वैसे इंसान अपने मूल्यों को भूलता जाएगा और सिर्फ यौन इच्छाओं (Sexual Desires) को पूरा करने के लिए सेक्स-रोबोट्स से शादी करना शुरू कर देगा (Humans Sex Robots Marriage). ज्यादा दूर नहीं, महज 30 साल बाद इंसानों और सेक्स-रोबोट (Sex Robots) के बीच शादी करना आम बात हुआ करेगी. साल 2007 में लव एंड सेक्स विध रोबोट (Love & Sex With Robots) नाम की किताब पब्लिश करने वाले जाने माने वैज्ञानिक और लेखक डॉ. डेविड लेवी (Dr. David Levy) ने दावा किया है कि साल 2050 तक इंसानों और सेक्स रोबोट में शादी होना आम बात हुआ करेगी. डेविड ने कहा कि कुछ सालों पहले तक जिस प्रकार होमोसेक्शुएलिटी (Homosexuality) यानी समलैंगिकता पाप माना जाता था मगर वक्त के साथ लोगों की सोच में परिवर्तन आया, वैसे ही समय के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) भी लोगों के लिए आम बात हो जाएगी. इस तकनीक के सहारे टेक्नोलॉजी में बहुत बदलाव होने वाला है. डेली स्टार वेबसाइट में छपी रिपोर्ट के अनुसार डेविड ने कहा कि साल 2050 तक इंसान और रोबोट (Man Robot Marriage) के बीच शादी को लेकर कम ही लोग सवाल उठाएंगे क्योंकि तब तक ये आम हो जाएगा.

humans marriage with sex robots

प्रतीकात्मक तस्वीर

डेविड ने वेबसाइट के बात करते हुए कहा कि इंसान और रोबोट के बीच रिश्ते के कारण ऐसा नहीं होगा कि समाज खत्म हो जाएगा या प्रकृति में परिवर्तन आएगा. ये उन लोगों के लिए अच्छा रहेगा जो अपने स्वभाव के कारण इंसानों से रिश्ता कायम करने में असमर्थ होते हैं. भविष्य में ऐसे सेक्स रोबोट बनाए जाएंगे जो इंसान जैसे ज्यादा नजर आएंगे और सेक्स से जुड़ी परफॉर्मेंस में भी योग्य होंगे. इस तरह ये रोबोट उन लोगों की मदद कर सकेंगे जो जीवन भर अकेले रहते हैं और डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं. ये रोबोट उन लोगों को ज्यादा खुश कर सकते हैं. डेविड ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तेजी से आगे बढ़ रहा है तो वो समय दूर नहीं है जब लोग रोबोट के प्यार में पड़ेंगे, उससे शादी करेंगे और उसके साथ यौन संबंध भी स्थापित करेंगे. वैसे देखा जाए तो सेक्स डॉल का प्रचलन अब काफी बढ़ गया है. कई ऐसी अजीबोगरीब खबरें आती हैं जिसमें कोई शख्स सेक्स डॉल के साथ रिलेशनशिप शुरू कर देता है या शादी के बंधन में बंध जाता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]
Source link