Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

HULA HOOPS के गजब फायदे, पूरे शरीर के लिए है फायदेमंद…

आपने बच्चों को अक्सर गोल सी प्लास्टिक की रिंग लेकर कमर के चारों तरफ तरफ घुमाते देखा होगा. ये काफी मुश्किल होता है लेकिन अगर एक बार इसे सीख जाते हैं तो आपके लिए ये आसान हो जाता है. ये एक तरह की एक्सरसाइज़ भी होती है जिससे आपका वजन कम होता है.

बता दें, इसे कहते हैं हूला हूप. इससे पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है. इससे आप पेट और कमर के पास जमी चर्बी को कम कर सकते हैं. हूला हूप एक्सरसाइज पेट की चर्बी को कम करने में मददगार साबित होती है. इसके अलावा कई और लाभ भी होते हैं जिसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं. 

तनाव हो दूर

हूला हूप करने से तनाव दूर होता है. इससे कैलोरी बहुत ही जल्दी कम होने लगती है. मन शांत और एकाग्र होता है.

एब्स करे टोन

हूला हूप का नियमित अभ्यास करेंगे तो आपके एब्स मजबूत होंगे. पूरा शरीर प्रॉपर शेप में आ जाएगा. इस एक्सरसाइज से पेट के मसल्स मजबूत होतें है. कमर की हड्डियों को भी मजबूती मिलती है. जब आप हूला हूप करते हैं, तो कंधे से लेकर पैरों तक की मांसपेशियों को लाभ होता है. खासकर कमर की मांसपेशियों को मजबूती और कमर को शेप मिलती है. यही कारण है कि यह एक्सरसाइज फिल्मी सितारों और फिटनेस एक्सपर्ट्स की बीच खासी प्रचलित है.

हिप्स करे टोन, कमर की चर्बी करे कम

यदि आप घंटों बैठकर काम करते हैं, तो प्रतिदिन 10 मिनट हूला हूप जरूर करें. बैठने से पेट और कमर के पास चर्बी जमा होने लगती है. हिप्स पर भी मोटापा बढ़ने लगता है. रीड़ की हड्डी को भी नुकसान होता है. हूला हूप एक्सरसाइज करने से हिप्स और कमर पर अतिरिक्त चर्बी नहीं एकत्रित होती है. 

वजन हो कम

वजन को कम करने के लिए अब तक आपने कई उपाय किए होंगे पर लाभ नहीं हुआ, तो अब हूला हूप करें. कुछ लोग ऐसे भी होते है, जिन्हें वजन तो कम करना रहता है, लेकिन वह ज्यादा मेहनत नहीं करना चाहते हैं. ऐसे लोगो के लिए हूला हूप व्यायाम करना बहुत ही लाभकारी है. इसे कम समय तक करके ही आप वजन जल्दी कम कर सकते हैं.