Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

एटीएम में फंस गया आपका कार्ड, तो अपनाये ये तरीका…

अब लोग सुरक्षा की दृष्टि से भागदौड़ भरी जिंदगी में नकद रुपए रखने की बजाय एटीएम कार्ड का उपयोग करते हैं. नकद रखने के झंझट से एटीएम ने हमारे मुक्ति दिला दी है. लेकिन आज भी कई लोग हैं, जो एटीएम कार्ड का सही प्रयोग नहीं जानते हैं.

इतना ही, कभी-कभी मशीन में एटीएम कार्ड फंसने की परेशानी का सामना भी लोगों को करना पड़ता है. आइए जानते हैं क्या करें जब एटीएम कार्ड मशीन में फंस जाए. एटीएम कार्ड इन स्थितियों में मशीन में फंस सकता है.

एक Click पर ढेरों ख़बरें आपके फेसबुक पर…

तकनीकी खराबी आ जाने से मशीन में एटीएम कार्ड फंस जाता है. कार्ड मशीन में कई बार पॉवर गड़बड़ी के कारण भी रह जाता है. पॉवर फ्लक्चुएशन के कारण भी एटीएम कार्ड कार्ड मशीन में फंस सकता है. अगर आप कार्ड का प्रयोग करने के बाद उसे निकालना भूल जाते हैं तो कार्ड वापस अंदर चला जाता है.

पिन की जानकारी डालने में देरी करते हैं तो भी कार्ड मशीन में फंस सकता है. कई बार कार्ड मशीन में अगर एटीएम कार्ड मशीन में फंस जाएं तो ऐसी परिस्थिति में क्या करना चाहिए.ऐसी परिस्थिती मे आपको परेशान होने की जरूर नही है.

करें ये उपाय

अगर मशीन में एटीएम कार्ड रह जाए तो सबसे पहले अपने कार्ड के संबंधित बैंक के कस्टमर केयर पर फोन इस बात की जानकारी दे दें।जिस भी एटीएम मशीन में आपका कार्ड फंसा हैं वहां शिकायत करने के लिए एक नंबर दिया होता है वहां फोन करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

संबंधित बैंक की नजदीक की शाखा में जाएं और कार्ड की पूरी जानकारी दें.आपके पास दूसरा विकल्प है यह है कि आप चाहें तो अपना कार्ड ब्लॉक करा सकते हैं.

आप चाहें तो अपना वही कार्ड फिर से हासिल कर सकते हैं. बैंक आपको दूसरा कार्ड उपलब्ध कराएगी. जब आप बैंक जाएं तो अपना पहचान पत्र जैसे पैन कार्ड या पासपोर्ट लेकर जाएं जिससे उसी दिन आपको आपका कार्ड वापस मिल सकता है.