Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

 कानपुर मेट्रो परियोजना का 15 नवम्बर को उद्घाटन करेंगे मुख्यमंत्री योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कानपुर मेट्रो परियोजना के प्राथमिकता वाले कॉरिडोर (आईआईटी कानपुर से मोती झील) के निर्माण कार्य का 15 नवम्बर को उद्घाटन करेंगे।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसीएल) की जनसम्पर्क अधिकारी पुष्पा बेलानी ने बुधवार को बताया कि कानपुर मेट्रो परियोजना के प्राथमिकता वाले कॉरिडोर पर सिविल निर्माण कार्य का उद्घाटन 15 नवम्बर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। उन्होंने बताया कि 15 नवम्बर को आईआईटी कानपुर के मुख्य द्वार (निर्माण स्थल स्थान) पर दोपहर एक बजे उद्घाटन का कार्यक्रम शुरू होगा।

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री ( स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी, उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव आवास, कानपुर नगर निगम के साथ यूपीएमआरसीएल के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहेंगे। निर्माण स्थल पर उद्घाटन समारोह के बाद मुख्यमंत्री योगी आईआईटी कानपुर के सभागार में गणमान्य व्यक्तियों और अतिथियों को संबोधित करेंगे।

मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी ने बताया कि प्राथमिकता कॉरिडोर के 8.278 किलोमीटर लम्बे एलिवेटेड सेक्शन के पुल को बनाने का ठेका एफकोन्स इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड को दिया गया है। इस पुल के लिए पाइलिंग का काम पूरी तरह से 15 नवम्बर से शुरू हो जाएगा। 8.278 किलोमीटर लम्बे प्राथमिकता कॉरिडोर वाले खंड में आईआईटी कानपुर, कल्याणपुर रेलवे स्टेशन, एसपीएम अस्पताल, सीएसजीएम विश्वविद्यालय, गुरुदेव चौराहा, गीता नगर, रावतपुर रेलवे स्टेशन, लाला लाजपत राय अस्पताल, मोती झील स्टेशन शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि इस प्राथमिकता अनुभाग की अनुमानित लागत लगभग 200 करोड़ रुपये है। प्राथमिकता वाले कॉरिडोर पर मेट्रो परिचालन लगभग दो वर्षों के भीतर शुरू हो जाएगा। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के कॉरिडोर एक के डिपो का निर्माण सरकारी पॉलिटेक्निक की भूमि पर किया जाएगा। इसके पहले यूपीएमआरसीएल ने लखनऊ मेट्रो के उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर परियोजना का काम साढ़े चार साल के रिकॉर्ड समय के भीतर पूरा किया था जो अब तक देश में सबसे तेजी से निर्मित मेट्रो रेल परियोजना है।